scriptdeficiency of 6 vitamins-minerals, age decreases and diseases increase | Vitamins Deficiency: इन 6 चीजों की कमी से घटती है उम्र और बढ़ती हैं बीमारियां, रोज डाइट में लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स | Patrika News

Vitamins Deficiency: इन 6 चीजों की कमी से घटती है उम्र और बढ़ती हैं बीमारियां, रोज डाइट में लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स

Important Vitamins for Health: शरीर में अगर 6 विटमिन कम होने लगें तो आप बीमारियों के चपेट में आने से नहीं बच सकेंगे। इन विटामिन की कमी से उम्र भी घटने लगती है।

 

Published: May 26, 2022 10:01:58 am

लंबे और स्वस्थ जीवन की शुरुआत हेल्दी डाइट से होती है। अगर पोषक से भरे खानपान की आदत रहे तो लंबी उम्र बिना बीमारी के जी जा सकती है। तो चलिए आपको बताएं कि वो कौन से 6 विटामिन हैं जिन्हें रोज की डाइट में लेने से आप एक स्वस्थ और बेहतर जीवन जी सकते है।
vitamins_minirals_benefits.jpg
deficiency of 6 vitamins-minerals, age decreases and diseases increase
विटामिन बी और विटामिन डी
विटामिन बी 6 और 12 शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन हैं। ये ब्लड और कोशिकाओं के लिए जरूरी होते हैं। वहीं, विटामिन डी भी रोज की डाइट में शामिल होना जरूरी है। ये मस्तिष्क से लेकर हडि्डयों तक के लिए जरूरी है।
आयोडीन की भी होती है ज़रूरत
मस्तिष्क विकास से लेकर हार्मोंस के सही स्तर के लिए आयोडिन में भी एक जरूरी तत्व है। गर्भवती महिलाओं के लिए और शिशु के मानसिक विकास के लिए ये बहुत ही जरूरी है।
फोलेट या विटामिन बी9
खून की कमी और रेड बल्ड सेल्स के लिए फोलेट यानी विटामिन बी-9 भी बहुत जरूरी है। ये विटामिन प्रोटीन पाचन में सहायता करता है. प्रेग्नेंसी में शरीर में विटामिन बी9 की कमी मां और शिशु दोनों के लिए घातक होती है।
आयरन है बेहद ज़रूरी
आयरन एक प्रकार का खनिज है, जो रिप्रोडक्टिव आंगों और उनके बेहतर तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी होता है। साथ ही शरीर में ऊर्जा का निर्माण, घावों को भरने, इम्यून फंक्शन, रेड ब्लड सेल के बनने, विकास आदि के लिए भी आयरन की आवश्यकता होती है।
विटामिन सी बूस्ट करे इम्यूनिटी
विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर कई तरह के इंफेक्शन, रोगों से बचाने में कारगर होता है। लंबी उम्र की चाहत है तो आपको विटामिन सी रोजाना लेना जरूरी है। ये आपकी त्वचा, बाल जवां, झुर्रियां रहित और स्वस्थ रहें, तो विटामिन सी युक्त चीजों को डाइट में प्रतिदिन शामिल करें। इससे आंखों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है।
विटामिंस-मिनरल्स की कमी दूर करने के लिए फूड्स

फोलेट- इसकी कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में चावल, एवोकाडो, ब्रोकली, संतरा, फोर्टिफाइड नाश्ते में खाया जाने वाला अनाज, साग आदि शामिल करें।
विटामिन डी- हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप मक्खन, मशरूम, सुबह-सुबह की धूप आदि लें।

विटामिन सी और बी के लिए- खट्‌टे-मीठे फल जैसे नींबू, संतरा, चकोतरा, कीवी लें। साथ में साबुत आनाज, रंग-बिरंगे फल आदि भी लें। पपीता, सेब, चीकू, अंकुरित अनाज, फर्मेंटेड फूड जैसे इडली, दोसा, ढोकला, मल्टीग्रेन रोटी आदि।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने- गर्दन पर चाकू का गहरा घाव, दिमाग व आखं की नस और खाने की नली डैमेजहैदराबाद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में BJP नेताओं ने पकड़ा 'जासूस', दस्तावेज की ले रहा था फोटोपाकिस्तानी जासूस को 5 साल का कारावास:ATS की स्पेशल कोर्ट ने सुनाई सजा, सेना की जासूसी करते हुए पहले हुआ था गिरफ्तारIND vs ENG, 5th Test Match Day 3 Live Updates: बेयरस्टो 106 रन बनाकर आउट, मोहम्मद शमी को मिली सफलतातेलंगाना, केरल, बंगाल, तमिलनाडु में बनाएंगे सरकार, BJP की बड़ी बैठक में नेताओं ने लिया संकल्पबिहार ने सड़क निर्माण में बनाया रिकॉर्ड, 98 घंटे में बना दी 38 किलोमीटर रोडMonsoon Update : राजस्थान में अति भारी बारिश की चेतावनी, 5 से बारिश का नया दौरउदयपुर हत्याकांड पर कैलाश विजयवर्गीय का कांग्रेस पर तंज, बोले- वो इसे सामान्य कत्ल मान रहे, जबकि...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.