scriptVitamins Deficiency: इन 6 चीजों की कमी से घटती है उम्र और बढ़ती हैं बीमारियां, रोज डाइट में लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स | deficiency of 6 vitamins-minerals, age decreases and diseases increase | Patrika News

Vitamins Deficiency: इन 6 चीजों की कमी से घटती है उम्र और बढ़ती हैं बीमारियां, रोज डाइट में लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स

Published: May 26, 2022 10:01:58 am

Submitted by:

Ritu Singh

Important Vitamins for Health: शरीर में अगर 6 विटमिन कम होने लगें तो आप बीमारियों के चपेट में आने से नहीं बच सकेंगे। इन विटामिन की कमी से उम्र भी घटने लगती है।
 

vitamins_minirals_benefits.jpg

deficiency of 6 vitamins-minerals, age decreases and diseases increase

लंबे और स्वस्थ जीवन की शुरुआत हेल्दी डाइट से होती है। अगर पोषक से भरे खानपान की आदत रहे तो लंबी उम्र बिना बीमारी के जी जा सकती है। तो चलिए आपको बताएं कि वो कौन से 6 विटामिन हैं जिन्हें रोज की डाइट में लेने से आप एक स्वस्थ और बेहतर जीवन जी सकते है।
विटामिन बी और विटामिन डी
विटामिन बी 6 और 12 शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन हैं। ये ब्लड और कोशिकाओं के लिए जरूरी होते हैं। वहीं, विटामिन डी भी रोज की डाइट में शामिल होना जरूरी है। ये मस्तिष्क से लेकर हडि्डयों तक के लिए जरूरी है।
आयोडीन की भी होती है ज़रूरत
मस्तिष्क विकास से लेकर हार्मोंस के सही स्तर के लिए आयोडिन में भी एक जरूरी तत्व है। गर्भवती महिलाओं के लिए और शिशु के मानसिक विकास के लिए ये बहुत ही जरूरी है।
फोलेट या विटामिन बी9
खून की कमी और रेड बल्ड सेल्स के लिए फोलेट यानी विटामिन बी-9 भी बहुत जरूरी है। ये विटामिन प्रोटीन पाचन में सहायता करता है. प्रेग्नेंसी में शरीर में विटामिन बी9 की कमी मां और शिशु दोनों के लिए घातक होती है।
आयरन है बेहद ज़रूरी
आयरन एक प्रकार का खनिज है, जो रिप्रोडक्टिव आंगों और उनके बेहतर तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी होता है। साथ ही शरीर में ऊर्जा का निर्माण, घावों को भरने, इम्यून फंक्शन, रेड ब्लड सेल के बनने, विकास आदि के लिए भी आयरन की आवश्यकता होती है।
विटामिन सी बूस्ट करे इम्यूनिटी
विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर कई तरह के इंफेक्शन, रोगों से बचाने में कारगर होता है। लंबी उम्र की चाहत है तो आपको विटामिन सी रोजाना लेना जरूरी है। ये आपकी त्वचा, बाल जवां, झुर्रियां रहित और स्वस्थ रहें, तो विटामिन सी युक्त चीजों को डाइट में प्रतिदिन शामिल करें। इससे आंखों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है।
विटामिंस-मिनरल्स की कमी दूर करने के लिए फूड्स

फोलेट- इसकी कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में चावल, एवोकाडो, ब्रोकली, संतरा, फोर्टिफाइड नाश्ते में खाया जाने वाला अनाज, साग आदि शामिल करें।
विटामिन डी- हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप मक्खन, मशरूम, सुबह-सुबह की धूप आदि लें।

विटामिन सी और बी के लिए– खट्‌टे-मीठे फल जैसे नींबू, संतरा, चकोतरा, कीवी लें। साथ में साबुत आनाज, रंग-बिरंगे फल आदि भी लें। पपीता, सेब, चीकू, अंकुरित अनाज, फर्मेंटेड फूड जैसे इडली, दोसा, ढोकला, मल्टीग्रेन रोटी आदि।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो