scriptDiet Tips To Manage Pneumonia In Hindi | Pneumonia Patients Diet: निमोनिया से पीड़ित व्यक्ति करें इन पदार्थों का सेवन, मिलेगा फायदा | Patrika News

Pneumonia Patients Diet: निमोनिया से पीड़ित व्यक्ति करें इन पदार्थों का सेवन, मिलेगा फायदा

Pneumonia Patients Diet: लहसुन का सेवन भी निमोनिया से लड़ने में बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व एक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 04:21:30 pm

नई दिल्ली। Pneumonia Patients Diet: सर्दियों में रोगों से लड़ने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। वैसे तो सर्दियों में खांसी-जुकाम, बुखार आदि लगे ही रहते हैं। लेकिन यदि कई दिनों तक आपको इनकी शिकायत रहे, तो यह निमोनिया के लक्षण हो सकते हैं। सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, लंबे समय तक बुखार, बलगम वाली खांसी होना, अकड़न आदि निमोनिया के लक्षणों में शामिल हैं। निमोनिया से पीड़ित व्यक्ति को बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है। चिकित्सक की दवाइयों के साथ-साथ खानपान में भी सावधानी बरतना जरूरी होता है। ऐसे में आप निमोनिया होने पर निम्न चीजों का सेवन करके इससे लड़ सकते हैं...

pneumonia_diet.jpg
Diet Tips To Manage Pneumonia In Hindi
यह भी पढ़ें

संभलकर करें अखरोट का सेवन, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

1. तिल
तिल की तासीर गर्म होने के कारण इनका सेवन निमोनिया में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़े से तिल उबालकर इस पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे निमोनिया में राहत मिलने के साथ ही छाती में कफ नहीं जमता है।

sesame_seeds.jpg

2. लहसुन
लहसुन का सेवन भी निमोनिया से लड़ने में बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व एक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। ऐसे में आप शरीर को निमोनिया के प्रकोप से बचाने के लिए लहसुन को पीसकर इसके पेस्ट को छाती पर मल सकते हैं। इसके अलावा, लहसुन में थोड़ा-सा नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

garlic_paste.jpeg

3. हल्दी
रोगों से लड़ने और प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी के लिए एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त हल्दी को बहुत गुणकारी माना गया है। ऐसे में शरीर को गर्म रखने और निमोनिया से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

turmeric_milk.jpg

4. मेथी दाना
मेथी दाना के पानी का सेवन निमोनिया के दौरान आराम पहुंचा सकता है, क्योंकि यह बलगम को छाती में जमने से रोकता है। इसके लिए आप एक पैन में एक छोटा चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच मेथी दाना, कद्दूकस किया हुआ छोटा चम्मच लहसुन, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालकर एक कप पानी डालें और अच्छे से उबाल लें। इसके बाद गैस बंद करके इस पानी को हल्का गुनगुना होने पर छान लें और इसमें आधा नींबू का रस मिलाकर दिन में दो-तीन बार पिएं।

methi_dana.jpg

5. वेजिटेबल जूस या सूप
सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। बहुत सारे विटामिनों और खनिजों से भरपूर सब्जियों के जूस या सूप का सेवन करके सर्दी तथा निमोनिया से लड़ने में मदद मिलती है। के लिए आप गाजर अथवा पालक का जूस और सूप पी सकते हैं।

vegetable_juices.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.