scriptBenefits of Tulsi Kadha: सर्दी-खांसी ठीक करने लिए जरूर पीएं तुलसी काढ़ा, ऐसे बनाये | Drink Tulsi decoction to cure cold and cough | Patrika News

Benefits of Tulsi Kadha: सर्दी-खांसी ठीक करने लिए जरूर पीएं तुलसी काढ़ा, ऐसे बनाये

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 05:12:15 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी-जुकाम की समस्या बनी ही रहती है,ऐसे में यदि आप खांसी-जुकाम के समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो तुलसी से बना काढ़ा का उपयोग कर सकते हैं,इसके सेवन से सर्दी-जुकाम के जैसी समस्या दूर हो जाती है।

Benefits of Tulsi Kadha: सर्दी-खांसी ठीक करने लिए जरूर पीएं तुलसी काढ़ा, ऐसे बनाये

Benefits of Tulsi Kadha

सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी,खांसी जुकाम के जैसी समस्या बनी ही रहती है,इसके होने से अक्सर व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है,वहीं यदि खांसी की समस्या को यदि जल्द से जल्द दूर नहीं किया जाता है तो ये ये समस्या और भी कई गुना बढ़ती चली जाती है,ऐसे में खांसी-सर्दी से बचने के लिए तुलसी के काढ़े का सेवन कर सकते हैं। तुलसी का काढ़े का यदि आप सेवन करते हैं तो इससे आपको कई ज्यादा आराम मिलता है। वहीं आपके गले में से दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है और ये खांसी की समस्या को जड़ से खत्म करने में भी असरदार साबित होता है। इसलिए आप भी जानिए कि तुलसी के काढ़े के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में और जानिए कि इसे कैसे तैयार किया जाता है।
कैसे बनाए इस काढ़े को
सबसे पहले आप पतीले में लगभग दो गिलास पानी डालें, इस पानी को हल्का सा गर्म करें अब इसमें आप तुलसी के पत्तियों के साथ-साथ अदरक,काली मिर्च,लौंग ,मुनक्का के टुकड़े डालें और इस पानी को अच्छी तरह पांच-सात मिनट गर्म करें ,अब आप इस पानी को छान लें,उसके बाद इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार ज्यादा फायदा पाने के लिए नींबू के रस को भी मिला सकते हैं,इसका सेवन यदि आप आप रोज करेंगें तो इसके सेवन से सर्दी और खांसी की समस्या दूर हो जाएगी वहीं गले में दर्द की समस्या से भी आपको राहत मिलेगा।
जानिए इस काढ़े के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में
सर्दी-खांसी होती है दूर
यदि आप रोजाना तुलसी से बना हुआ काढ़े का सेवन करते हैं तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती जाती है,वहीं ये गले में दर्द की समस्या को कम करने में भी असरदार होता है,इसलिए सर्दी के मौसम में आपको तुलसी से बना हुआ काढ़ा का सेवन जरूर करना चाहिए,वहीं इसके सेवन आपके सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

वायरल फ्लू
सर्दियों के मौसम में अक्सर वायरल फ्लू होने का डर बना ही रहता है,ऐसे में यदि आप वायरल फ्लू की समस्या को कम करना चाहते हैं या इससे खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आप तुलसी से बना काढ़े का सेवन कर सकते हैं,इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी वहीं वायरल फ्लू की समस्या भी दूर हो जाएगी।
इम्युनिटी को करता है मजबूत
यदि आप इम्युनिटी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में तुलसी से बना काढ़ा आपके बहुत ही काम आ सकता है,इसके सेवन ऐसे वहीं आपके इम्युनिटी तो बूस्ट होगी ही और साथ ही साथ पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी,इसलिए यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो ऐसे में तुलसी से बना काढ़ा आपकी बहुत ही ज्यादा सहायता कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो