scriptCold Home Remedies: सर्दी से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू नुस्खे | Easy Home Remedies For Cold Relief In Hindi | Patrika News

Cold Home Remedies: सर्दी से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2022 12:54:57 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Cold Home Remedies: इस उपाय के बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे, परंतु गेहूं की भूसी का इस्तेमाल भी सर्दी जुकाम दूर करने में किया जा सकता है। इसके लिए आप 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 5 लौंग और थोड़ा सा नमक इन तीनों सामग्रियों को एक साथ पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। अब इसे कप में छानकर गरम-गरम ही चाय की तरह सेवन करें।

Easy-Home-Remedies-For-Cold Relief-In-Hindi

Easy-Home-Remedies-For-Cold Relief-In-Hindi

हर बदलते मौसम के साथ लोगों को खांसी-जुकाम आदि की समस्या लगी रहती है। इन छोटी-छोटी समस्याओं के लिए लोग चिकित्सक के पास जाना जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करने के लिए खुद से ही दवाइयां ले लेते हैं। परंतु दवाइयों का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसके बजाय सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। तो आइए जानते हैं सर्दी से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपायों के बारे में…

1. हल्दी वाला दूध
आपने अक्सर देखा हुआ कि अगर बच्चे को कभी चोट लग जाए या फिर वह हल्का सा भी बीमार पड़ जाए, तो मांएं बच्चे को हल्दी वाला दूध जरूर पिलाती हैं। हल्दी वाला दूध तो वैसे भी दादी-नानी का सबसे प्रभावी और चर्चित घरेलू नुस्खा है। हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण वायरल इनफेक्शन जैसे सर्दी खांसी आदि से बचने में सहायक होते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम होने पर रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी आराम देता है।

726377788-h.jpg

2. मसाला चाय
बहुत से लोगों की सुबह तो चाय से ही शुरू होती है। लेकिन वायरल इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए इस चाय को और सेहतमंद बनाया जा सकता है। इसके लिए आप चाय में अदरक, इलायची, लौंग, तुलसी के पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च आदि मिलाकर इसके गुणों को बढ़ा सकते हैं। यह सभी घरेलू मसाले सर्दी-खांसी में बहुत असरकारक होते हैं।

instant-masala-chai-recipe.png

3. लहसुन
व्यंजनों को जायकेदार बनाने में लहसुन का सेवन तो होता आया है। लेकिन सर्दी को दूर भगाने के लिए भी यह एक प्रभावी घरेलू उपाय है। इसके लिए आप 3-4 लहसुन की कलियों को घी में भूनकर गरम-गरम ही चबा लें। हो सकता है आपको इसका स्वाद बिल्कुल भी पसंद ना आए परंतु यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

garlic-feature.jpg

4. गेहूं की भूसी
इस उपाय के बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे, परंतु गेहूं की भूसी का इस्तेमाल भी सर्दी जुकाम दूर करने में किया जा सकता है। इसके लिए आप 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 5 लौंग और थोड़ा सा नमक इन तीनों सामग्रियों को एक साथ पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। अब इसे कप में छानकर गरम-गरम ही चाय की तरह सेवन करें। जब तक आपको खांसी-जुकाम रहे, आप नियमित रूप से इस काढ़े को पिएं। जल्द ही आपको आराम मिल जाएगा।

otrubi-pshenichnie-polza-i-vred-kak-prinimat-otrubi-pshenichnie_7.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो