scriptHome Remedies For Sore Throat: गले की खरास से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खें आपके आ सकते हैं काम | easy-home-remedies-to-get-relief-from-sore-throat | Patrika News

Home Remedies For Sore Throat: गले की खरास से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खें आपके आ सकते हैं काम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 06:34:24 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम व गले में खरास के जैसी समस्या होना बहुत ही ज्यादा कॉमन बात है,लेकिन वहीं ये समस्या यदि ज्यादा बढ़ गई है या सही होने का नाम नहीं ले रही है तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते ।

Home Remedies For Sore Throat: गले की खरास से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खें आपके आ सकते हैं काम

Home Remedies For Sore Throat

सर्दियों में मौसम में आमतौर पर अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम व गले में खरास के जैसी समस्या बनी ही रहती है,लेकिन वहीं यदि आप इस समस्या को कम करना चाहते हैं या इससे निजात पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं, इस समस्या को कम करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, ये बहुत ही ज्यादा आसान है वहीं आपके गले में खरास को कम करने में भी ये बहुत ही ज्यादा मददगार भी साबित हो सकती हैं। इसलिए आपको इनके बारे में जानना चाहिए।
मेंथी
मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके भी कई रूप हैं। आप मेथी के बीज खा सकते हैं, सामयिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय गले की खराश के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।
शोध मेथी की उपचार शक्तियों को प्रदर्शित करता है। यह दर्द को दूर कर सकता है और जलन या सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है। मेथी भी एक प्रभावी एंटीफंगल है।
नमक का पानी
गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले में खराश और स्राव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह गले में बैक्टीरिया को मारने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर खारे पानी का घोल बना लें। इससे गरारे करने से सूजन कम होती है और गला साफ रहता है। ज्यादा प्रॉब्लम होने पर आप इसे दो घंटे में एक बार कर सकते हैं।
पुदीना
पेपरमिंट सांसों को तरोताजा करने के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे भी गले की खराश से राहत दिला सकता है। पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो बलगम और गले की खराश और खांसी को शांत करने में मदद करता है। पेपरमिंट एंटीऑक्सीडेंट्स, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो गले में खरास की समस्या को सही करने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं।
इसलिए यदि आपके गले में खरास की समस्या रहती है तो आप पुदीना का सेवन कर सकते हैं।
मुलेठी का सेवन
मुलेठी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,वहीं मुलेठी के सेवन से गले में खरास की समस्या भी दूर हो जाती है,यदि आपके गले में खरास की समस्या बनी हुई है तो आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। वहीं मुलेठी का पाउडर भी गले में खरास की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो