scriptसर्दियों में अदरक खाने के पांच फायदे | Five benefits of eating ginger in winter | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

सर्दियों में अदरक खाने के पांच फायदे

Five benefits of eating ginger in winter : सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, सुबह शाम हल्की ठंडक महसूस होने लगी है। ऐसे में खानपान में बदलाव भी बहुत ज्यादा जरूरी है। सर्दियों में मुख्य रूप से यदि आप अदरक का इस्तेमाल करेंगे तो सेहत को काफी फायदा होगा। इससे हैल्थ संबंधी कई तरह की परेशानियां दूर होंगी।

जयपुरNov 14, 2023 / 10:22 am

Jaya Sharma

अदरक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो  स्ट्रेस को कम करता है

सर्दियों में अदरक खाने के पांच फायदे

सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी व जुखाम की समस्या रहती है। कई लोगों को ज्वॉइंट पेन की समस्या भी देखने को मिलती है। ऐसे में यदि अदरक का नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे। अदरक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो स्ट्रेस को कम करता है। अदरक के सेवन से शरीर कई रोगों से दूर रहता है। आइए जानते हैं सर्दी में अदरक खाने के पांच फायदे।
कॉलेस्ट्रोल से राहत
अदरक कॉलेस्ट्रोल को कम करता है। यह हमारी शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को दूर करता है, ऐसे में रोजाना चाय या फिर खाने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अदरक का यूज सर्दियों में बनाए जाने वाले लड्डू या फिर पाक में भी कर सकते हैं। इसे चूर्ण के रूप में लिया जा सकता है।
पाचन से जुड़ी दिक्कतें
यदि आप अक्सर पाचन संबंधी दिक्कतों से परेशान रहते हैं, तो भी अदरक का सेवन कर सकते हैं, इससे पाचन प्रक्रिया सही रहती है और पेट को राहत मिलती है। हालांकि यह भी ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में अदरक पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा भी देता है।
जोड़ों के दर्द में आराम
सर्दियों में अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है, खासकर महिलाओं को ये प्रॉब्लम ज्यादा रहती है। ऐसे में उन्हें भी अदरक का यूज करना चाहिए। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। अदरक के पानी का सेवन भी किया जा सकता है।
जुखाम- खांसी में फायदा
अदरक के छोटे—छोटे टुकड़े काटकर उसमें नमक मिलकर मुंह में चबाने के भी कई फायदे है। इससे लगातार हो रही खांसी में फायदा मिलता है। जिन बच्चों को अक्सर खांसी जुखाम की शिकायत रहती हैं, उन्हें नियमित रूप से इसका सेवन करवाना चाहिए।
दूर होता है इंफेक्शंस
यदि आपके गले या फिर दांतों में किसी तरह का इंफेक्शन हैं तो आप ताजा अदरक खा सकते हैं, इसमें कई तरह े एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे कई तरह के इंफेक्शन दूर रहते है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / सर्दियों में अदरक खाने के पांच फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो