scriptपोषक तत्वों का पावरहाउस है गुलाबी अमरूद, डायबिटीज और वेट लॉस में फायदेमंद |Health benefits of eating pink guava amrood, see photo | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

पोषक तत्वों का पावरहाउस है गुलाबी अमरूद, डायबिटीज और वेट लॉस में फायदेमंद

5 Photos
2 months ago
1/5

गुलाबी अमरूद पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। इमसें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, पानी की मात्रा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है, यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। इसे सुपरफूड की तरह भी जाना जाता है। अमरूद से न सिर्फ पेट की सेहत बनी रहती है, बल्कि इससे डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

2/5

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है कम:
गुलाबी अमरूद खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। प्रति 100 ग्राम अमरूद में लगभग 7 ग्राम फाइबर के साथ-साथ पेक्टिन जैसे अन्य फाइबर के साथ-साथ अघुलनशील फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

3/5

ब्लड शुगर रहता है मेंटेन:
पिंक अमरूद में फाइबर और पानी की मात्रा की काफी अधिक संख्या में होती है। इसे डायबिटीज के अनुकूल फ्रूट माना जाता है।

4/5

रोगप्रतिरोधक क्षमता में सुधार
गुलाबी अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इससे घाव भरने में मदद मिलती है। साथ ही अमरूद में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, इससे त्वचा की सेहत में सुधार आता है। स्किन एलर्जी से लेकर कई तरह की प्रॉब्लम में सुधार होता है।

5/5

वजन कम करने में मददगार:
यदि आप वेट बढ़ने की परेशानी से जूझ रहे हैं,तो आम अमरूद का सेवन कर सकते हैं, इससे वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है। हालांकि सर्दियों में रात को अमरूद खाने से बचना चाहिए। आप दिन के खाने में इसे खा सकते हैं।

Home / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies
अगली गैलरी
Blood Sugar के मरीजों में इस विटामिन की कमी से बढ़ती है परेशानी, जानिए कैसे करें इस कमी को पूरा
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.