scriptHeat Rash: गर्मियों के मौसम में घमौरियों या खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम | heat rash home remedies garmi me ghamori ke gharelu upchar | Patrika News

Heat Rash: गर्मियों के मौसम में घमौरियों या खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2022 12:33:20 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियां होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, इससे अपना बचाव करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही ये जलन और खुजली की समस्या से राहत देने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।
 

Heat Rash: गर्मियों के मौसम में घमौरियों या खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

heat rash home remedies

Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम आमतौर पर हर किसी को परेशान कर देता है, इस मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक को घमौरियां की समस्या हो सकती है, वहीं ये घमौरियां कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि इनसे खून भी निकलने लग जाता है। इस समस्या से खुद का बचाव करना चाहते हैं या इनसे निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। वहीं इनको अपनाने से जल्द से जल्द घमौरियां की समस्या दूर होने में मदद मिल सकती है।
 
घमौरी क्या है
घमौरी की बात करें तो ये एक प्रकार से त्वचा से जुड़ी बीमारी है, इसके होने पर त्वचा में छोटे-छोटे लाल दाने पड़ जाते हैं, ये दाने आमतौर पर गर्दन, कोहनी के ऊपरी भाग, कमर के नीचे के पार्ट में पड़ सकते हैं। इसके होने के मुख्य कारणों कि बात करें तो ये आमतौर पर गर्मियों के कारण ज्यादातर होते हैं, इसे मेडिकल भाषा में मिलियरिया भी कहा जाता है। इसके अलावा इसे स्वेट रैश, हीट रैश व अन्य कई नामों से भी जाना जाता है।


1.लौंग और कपूर का तेल
यदि घमौरियों कि समस्यायों से निजात पाना चाहते हैं तो लौंग या कपूर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से घमौरियां कि समस्या तो दूर होगी ही वहीं शरीर में जलन कि समस्या से भी निजात मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले नारियल के तेल को लें, इसके बाद इसमें लौंग व कपूर को मिला लें, फिर इन्हें धीमी आंच में अच्छे पका लें, अब इसे एक बोतल में या बर्तन में ढक कर रख लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से घमौरियों की समस्या से निजात मिलेगा।
2.मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल
मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग यदि रोजाना करते हैं तो ये घमौरियों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होते हैं, इसके रोजाना इस्तेमाल से ये बंद पोर्स को खोलने में असरदार होती है। वहीं ये त्वचा को लंबे समय तक रिफ्रेश भी रखती है, त्वचा को ठंडा बना के रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे प्रभावित जगह पर लगा लें, और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, इस रोजाना करने से न केवल त्वचा से जुड़ी समस्या दूर होगी, वहीं त्वचा भी रिफ्रेशिंग बनी रहेगी।
3.खीरा का करें इस्तेमाल
गर्मी की वजह से खुजली होने पर खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये त्वचा में निखार को बरक़रार रखता है, वहीं त्वचा में ठंडक भी पहुंचाता है, घमौरियों को दूर करने के लिए सबसे पहले खीरे को लें, अब इसे पतले-पतले स्लाइसेस में काट लें, और घमौरियों पर लगाएं। इसके रोजाना इस्तेमाल से घमौरियां दूर हो जाएंगी, वहीं ठंडक का अहसास भी होगा।
4.पपीता
पपीता न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है, वहीं इसके रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं, ये पोर्स को एक्सफोलिएट करता है। खाने के दौरान पपीता का सेवन तो करे हीं, वहीं घमौरियों को दूर करने के लिए इसे मैश करें और अपने त्वचा में अच्छे से लगा लें, और लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और ठन्डे पानी से इसे धो लें। ऐसा रोजाना करने से सेहत को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद ये दाल डायबिटीज ही नहीं बल्कि पथरी कि समस्या को भी करती है दूर, रोजाना करें इसे डाइट में शामिल

 
5.एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में कई सारे फ़ायदेमन्द तत्व पाए जाते हैं, ये एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टेरियल के जैसे कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होता है, इसको लगाने से घमौरियों कि समस्या से काफी हद तक राहत का अहसास होता है। दाद-खुजली, घमौरियां या त्वचा से जुड़ी अन्य समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सुबह-शाम या हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जीवनरक्षक’ है नीम, जानिए पत्ते से लेकर छाल तक के सेवन से होने वाले इन 6 अद्भुत फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो