scriptHerbs relieve dry or mucus cough, dirt removed from the lungs | Cough Home Remedies: खांसी से निकाल रहा दम, तो ये नुस्खे आंएगे बहुत काम, फेफड़े से पिघल जाएगा बलगम | Patrika News

Cough Home Remedies: खांसी से निकाल रहा दम, तो ये नुस्खे आंएगे बहुत काम, फेफड़े से पिघल जाएगा बलगम

Remedies to remove mucus: सूखी या कफ वाली खांसी से आप परेशान हैं तो कुछ हर्ब्स आपकी समस्या का सटीक इलाज हैं। तो चलिए आपको खांसी के साथ यह भी बताएं कि लंग्स में जमा बलगम को पिघलाने का आसान तरीका क्या है।

Published: May 13, 2022 08:48:57 am

गर्मी में सर्द-गर्म से बुखार, जुखाम और खांसी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वायरल या कोरोना संक्रमण में खांसी होने पर आसानी से नहीं जाती। कई बार खांसते-खांसते सीने में दर्द तक होने लगता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे तो इस आपके लिए कुछ उपाय बहुत कारगर होंगे।
dry_cough_causes.jpg
Herbs relieve dry or mucus cough, dirt removed from the lungs
अगर कोरोना संक्रमण के कारण आपके लंग्स में बलगम जमा हो गई है या किसी भी कारण से आपको सूखी या कफ वाली खांसी आ रही है तो आप इस खबर को पूरा जरूर पढ़ें।
लंग्स में जमा बलगम और कफ वाली खांसी दूर करने के उपाय
बलगम या कफ वाली खांसी का कारण किसी भी तरह का संक्रमण होता है। संक्रमण ठीक होने के बाद भी खांसी आसानी से नहीं जाती। ऐसे में आप निम्न उपाय आजमाएं।
1) फेफड़े कफ या बलगम के कारण जकड़ गए हैं तो आपके लिए भाप लेना बहुत जरूरी है। भाप से बलगम पिघलकर बाहर आता है। सीने की जकड़न को दूर करने के लिए आप कम से कम तीन बार भाप लें।
2) खांसी अगर लगातार आ रही तो आपको गुनगुनी चीजें बार-बार लेते रहनी चाहिए। टमाटर का सूप, नींबू पानी या कोई ग्रीन टी आप पीते रहें। ताकि गले की सूजन कम हो सके।

3) सोते समय आप खांसी से परेशान हो रहे तो याद रखें पीठ के बल सोने की जगह आप करवट हो कर सोंए, इससे बलगम आसानी से बाहर आ सकेगा।
4) रात में सोने से पहले या तो आप गुड़ खाएं या शहद पी लें। दोनों चीजें लेनेके बाद पानी नहीं पीना है। आप चाहे तो कुल्ला कर मुंह जरूर साफ करलें। ये दोनों ही चीजें गले की सूजन को खत्म कर खांसी में होने वाली इर्रिटेशन को दूर करते हैं।
5) अदरक सूजन-रोधी और एंटीऑक्‍सीडेंट क्वालिटीज से भरपूर होती है। दिन में दो से तीन कप अदरक की चाय पीने से गले को आराम मिलता है। बलगम वाली खांसी में ये उपाय बहुत कारगर होता है।
सूखी खांसी से बचाव के नुस्खे-dry cough remedies
सूखी खांसी से पेट और पसलियों के साथ सीने तक में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप इन उपाय से राहत पा सकते हैं।

1) सूखी खांसी बार-बार आती है तो लौंग को मुंह में रखकर चूसते रहें। इससे गले को आराम मिलेगा और खांसी भी रुकेगी।
2) खांसी से बचने के लिए बीच-बीच में गुनगुना पानी पीते रहें। इससे गला हाइड्रेट रहेगा।

3) मुलैठी को कूंच कर दांतों दबा लें और इसका रस चूसते रहें। ये खांसी की रामबाण दवा है।
4) नींबू और शहद डालकर गर्म पानी पिएं और गले को आराम देने के लिए काढ़ा पिएं।

5) शहद न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है। शहद को चाट कर पानी न पीएं।
6) अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दांत में दबा लें और इसके रस को चूसते रहें।

ये उपाय आपके सीने को हल्का करेंगे और खांसी भी ठीक होगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.