scriptHeadache Prevention Tips: इन घरेलू नुस्खों से पाए सिर दर्द में आराम | Home And Natural Remedies for Headache Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe | Patrika News

Headache Prevention Tips: इन घरेलू नुस्खों से पाए सिर दर्द में आराम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2021 04:16:06 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Headache Prevention Tips: कई बार अत्यधिक तनाव, पेट में गैस अथवा थकान के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। कभी-कभी तो सिर में इतनी तेज दर्द होता है कि सहन कर पाना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए प्राथमिक रूप से इन घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता है। और फिर भी राहत ना मिलने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

headache.jpeg

नई दिल्ली। Headache Prevention Tips: आज के समय में सिर दर्द एक आम समस्या बन चुकी है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को सिर दर्द की शिकायत रहने लगी है। इसके कुछ सामान्य कारणों में भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, गलत खानपान, फोन अथवा लैपटॉप स्क्रीन को लंबे समय तक देखना आदि शामिल हो सकते हैं। सिर दर्द से मुक्ति पाने के लिए लोग बार-बार पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं। जिसके साइड इफेक्ट्स के कारण हमें उल्टा और नुकसान झेलना पड़ सकता है। लेकिन इस समस्या को प्राकृतिक और घरेलू नुस्खों द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

सिर दर्द में पुष्कर मूल को चंदन की तरह घिसकर उसके लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द ठीक होने के साथ ठंडक भी पहुंचती है।

pushkarmool.jpg

पीपल, सौंफ, मुलहठी, कूठ और सोंठ का चूर्ण भी सर दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए सभी सामग्री की 10 ग्राम मात्रा लेकर उनका बारीक चूर्ण बना लेंगे। फिर चूर्ण में एक चम्मच पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लेंगे। इस लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलेगा।

mulethi.jpg

एक चम्मच सोंठ का पाउडर लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और गर्म कर लें। फिर हल्का गुनगुना हो जाने पर इसे माथे पर लगा लें। लेप के सूख जाने पर हटा लें।

pain.png

यह भी पढ़ें:

अगर आपको सिर दर्द हो रहा है तो आप गरम मसाला चाय भी पी सकते हैं। इसके अलावा यह चाय सुस्ती भगाकर स्फूर्ति लाती है। गरम मसाला चाय में तुलसी के कुछ पत्ते और एक लौंग भी डाल सकते हैं। इसके अलावा थोड़ी सी अदरक और इलायची मिलाकर भी इसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है। यह चाय आपको बिल्कुल तरोताजा कर देगी।

masala.jpg

बहुत से लोगों का सिर दर्द बाम लगाने अथवा दवाई लेने से भी सही नहीं होता है। इसके लिए मुलहठी चूर्ण कारगर हो सकता है। महीन पीसी हुई मुलहठी के चूर्ण को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है।

mulethi.jpg

कभी-कभी पूरे सिर में दर्द ना होकर सिर के किसी एक हिस्से में भयंकर दर्द होता है। इसके लिए सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो, उस तरफ वाले नाक के छिद्र में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर जोर से सांसों को ऊपर की तरफ खींचें। इस उपाय से भी सिरदर्द में आराम मिलता है।

sarso_tel.jpg

दालचीनी का लेप भी आपकी इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर पतला लेप बना लेंगे। अबे इसे माथे पर लगा लें और लेप सूख जाने पर उसे हटा लें। तीन-चार बार ऐसा करने पर सिर दर्द बंद हो जाएगा।

cinnamon.jpg

सिर दर्द होने पर छोटी इलायची के दाने तथा गोदन्ती भस्म, प्रवाल भस्म तीनों को पीसकर एक बारीक चूर्ण बना लें। दही और पानी के साथ थोडा सा चूर्ण मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन कर लें। इससे आपको सरदार जी सिर दर्द से निजात मिलेगी।

elaichi_powder.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो