scriptHow to Get Rid of Large Pores: त्वचा में मौजूद बड़े रोमछिद्रों को कम करने में मदद कर सकते हैं ये आसान से घरेलू उपाय | home and natural remedies to shrink large pores on the face | Patrika News

How to Get Rid of Large Pores: त्वचा में मौजूद बड़े रोमछिद्रों को कम करने में मदद कर सकते हैं ये आसान से घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2021 12:03:08 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

बहुत बार आप देखते होंगें कि लोगों के चेहरे में स्किन पोर्स बहुत ही ज्यादा बड़े होते हैं, जो दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं।

How to Get Rid of Large Pores

How to Get Rid of Large Pores

नई दिल्ली। आज कल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि जहाँ आप अपने त्वचा के ऊपर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं। बिजी लाइफस्टाइल और बिजी रूटीन के चलते कई बार बहुत ही ज्यादा स्किन में प्रॉब्लम हो जाती है। वहीं चहरे के रोम छिद्रों का बढ़ जाना ये भी एक समस्या है। बढ़ते हुए उम्र के साथ अक्सर ये समस्या आपको देखने को मिल जाती है जहां रोम छिद्र धीरे-धीरे बढ़ने लग जाते हैं। ये समस्या बहुत ही ज्यादा कॉमन है। वहीं यदि फेस में ये ज्यादा हो जाए तो ये चेहरे को खराब करने का भी काम करते हैं। ये प्रॉब्लम उन व्यक्तियों को ज्यादा होती है जिनकी त्वचा ऑयली होती है।
इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो कि आपकी त्वचा में मौजूद बड़े रोमछिद्रों को कम करने में काफी हद तक सहायता कर सकते हैं।
अपने फेस को रोजाना क्लेंजर से धोएं
यदि आप भी त्वचा में मौजूद बड़े रोमछिद्रों को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में क्लेंजर आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। क्लेंजर से यदि आप अपना रोजाना फेस साफ़ करते हैं तो ये आपके चेहरे से एक्स्ट्रा आयल निकालने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। वहीं ये आपके रोमछिद्रों को साफ़ रखने में भी सहायक होता है। चेहरे को धोने के लिए आप किसी भी माइल्ड क्लेंजर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। ये आपके बढे हुए रोमछिद्र को कम करके आपके स्किन से समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा सहायक हो सकता है।
आइस क्यूब
आइस क्यूब की बात करें तो ये पोर्स की समस्या को कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकती है। सबसे पहले सुबह उठे उसके बाद आप किसी भी सॉफ्ट कपड़े की मदद से अपने फेस में आइस क्यूब से अच्छे से अपने फेस के ऊपर लगाएं। ये एक्स्ट्रा ऑइल को सोखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। वहीं ये आपके चहरे में ग्लो को भी बरक़रार रखता है। इसे आप कम से कम पांच से 10 सेकंड तक फेस में मसाज करें फिर इसे छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से आपकी अनेकों समस्या दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा तो डाइट में शामिल करें आंवला के जूस को

रोज वाटर
रोज वाटर की बात करें तो ये पोर्स को बंद करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसे आप रोजाना सुबह अपने चेहरे में लगा करके छोड़ दें। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो गुलाबजल का प्रयोग करें और रूखी है तो गुलाबजल की जगह दूध का उपयोग भी कर सकते हैं। पोर्स की समस्या को कम करने के लिए आप मसूर की दाल का फेसपैक को अपने चेहरे में अच्छे से लगाएं फिर इसे गुलाबजल की मदद से फेसवाश करें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला कर सकते हैं। ये पोर्स की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।
स्टीम बाथ लें
स्टीम बाथ भी आपके पोर्स को कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक हो सकते हैं। यदि आप भी इस समस्या परेशान रहते हैं तो ये आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं। स्टीम बाथ न केवल आपके पोर्स की समस्या को कम करेंगी बल्कि शरीर से थकावट को भी दूर कर देगी। स्टीम बाथ लेना इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि आमतौर पर धूल-मिटटी की समस्या से पोर्स खुल जाते हैं, वहीं स्टीम बाथ लेने से आपके चेहरे से बक्टेरिया, फंगस समेत धूल-मिटटी आसानी से हट जाती है और आपकी स्किन पहले जैसी क्लीन हो जाती है । वहीं बाथ लेने की जगह आप स्टीम तोलिये की मदद से भी अपने चेहरे को कुछ सेकंड के लिए ढक करके रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो