scriptLung Cancer: लंग कैंसर में फायदेमंद हो सकते हैं ये घरेलू उपाय | Home Remedies Beneficial for Lung Cancer In Hindi | Patrika News

Lung Cancer: लंग कैंसर में फायदेमंद हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 02:03:31 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Lung Cancer: वैसे तो आपने अक्सर मोटापा कम करने वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन करते हुए देखा होगा, परंतु लंग कैंसर में भी ग्रीन टी के फायदे देखे जा सकते हैं। लंग कैंसर होने पर एंटीऑक्सीडेंट युक्त ग्रीन टी का सेवन आपको राहत पहुंचा सकता है।

Home Remedies Beneficial for Lung Cancer In Hindi

Home Remedies Beneficial for Lung Cancer In Hindi

लंग्स यानी फेफड़े हमारे श्वसन तंत्र का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। फेफड़ों का काम हमारे द्वारा ली जाने वाली वायु को फिल्टर करना होता है, ताकि दूषित या हानिकारक कारण शरीर में प्रवेश ना करें। लेकिन गलत आदतों जैसे धूम्रपान करना, शराब पीना और फेफड़ों के लिए हानिकारक चीजों का सेवन करना आदि फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है। फेफड़ों का कैंसर एक गंभीर समस्या है, जिसे बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। साथ ही इसका इलाज भी उतना आसान नहीं है। लेकिन इस बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए चिकित्सकीय इलाज के साथ-साथ कुछ आयुर्वेदिक तरीके भी अपनाए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं लंग कैंसर में फायदेमंद घरेलू उपायों के बारे में…

1. त्रिफला का चूर्ण
त्रिफला के चूर्ण को आयुर्वेद में एक बहुत ही गुणकारी औषधि माना गया है। बहुत ही शारीरिक समस्याओं में राहत पाने के लिए त्रिफला का चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ त्रिफला के चूर्ण में कैंसर रोधी गुण भी मौजूद होते हैं। सुबह-शाम पानी के साथ त्रिफला के चूर्ण का सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम किया जा सकता है। जिससे लंग कैंसर की गंभीरता को भी कम करने में मदद मिलती है।

triphla-320556_l.jpg

2. मुलेठी
मुलेठी का सेवन करने से वात, पित्त, कफ को शांत करने में मदद मिलती है। साथ ही मुलेठी का सेवन आपको फेफड़ों तथा पेट के कैंसर से बचाने में भी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा, जिन लोगों को लंग कैंसर होता है उन्हें मुलेठी का सेवन काफी राहत पहुंचा सकता है। इसके लिए आप सुबह मुलेठी के पानी का सेवन कर सकते हैं।

jdjtkebgmhgpvezrictuvi.jpg

3. ग्रीन टी
वैसे तो आपने अक्सर मोटापा कम करने वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन करते हुए देखा होगा, परंतु लंग कैंसर में भी ग्रीन टी के फायदे देखे जा सकते हैं। लंग कैंसर होने पर एंटीऑक्सीडेंट युक्त ग्रीन टी का सेवन आपको राहत पहुंचा सकता है। इसके लिए आप पूरे दिन में 2 कप ग्रीन टी पी सकते हैं। अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो शहद, नींबू अथवा इलायची डालकर फ्लेवर ऐड कर सकते हैं।

d0314a661696f06c2fb81c8fb4589892.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो