script

Remedies To Treat Scorpion Sting: बिच्छू के काटने पर जहर और दर्द को कम करने के लिए तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2021 03:15:25 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Remedies To Treat Scorpion Sting: बिच्छू के काटने पर तुरंत फिटकरी को घिसकर प्रभावित स्थान पर लगाकर सिकाई कर लें। या फिर आप फिटकरी को इस तापमान पर गर्म करें कि वह पिघलने लगे और फिर उसे डंक से प्रभावित भाग पर चिपका दें।

scorpion.jpg

Remedies To Treat Scorpion Sting

नई दिल्ली। Remedies To Treat Scorpion Sting: बिच्छू जैसे जहरीले जानवर को देखते ही हर कोई पीछे हट जाता है। लेकिन अगर दुर्भाग्य से बिच्छू डंक मार जाए तो बड़ा असहनीय दर्द होता है। बिच्छू के डंक में ना केवल विष होता है, बल्कि इसके काटने पर व्यक्ति जलन और दर्द के मारे तड़पने लगता है। तो आइए जानते हैं कि बिच्छू के डंक मारने पर तुरंत किन घरेलू उपायों द्वारा जहर और दर्द को कम किया जा सकता है…

• फिटकिरी
बिच्छू के काटने पर तुरंत फिटकरी को घिसकर प्रभावित स्थान पर लगाकर सिकाई कर लें। या फिर आप फिटकरी को इस तापमान पर गर्म करें कि वह पिघलने लगे और फिर उसे डंक से प्रभावित भाग पर चिपका दें। सूख जाने पर यह लेप स्वयं ही हट जाएगा और जहर भी खत्म हो जाएगा।

fitkari.jpeg

• नमक
बिच्छू के डंक मारने पर प्रभावित स्थान के थोड़ा ऊपर किसी फीते से कसकर बांध दें। अब थोड़ा सा खाने वाले नमक का घोल बनाकर बिच्छू के डंक से प्रभावित स्थान के विपरीत कान में इस घोल की दो-तीन बूंद डाल दें। इससे जहर तुरंत उतर जाएगा और दर्द से भी राहत मिल जाएगी।

namak.jpg

• लाल दवा
बिच्छू के डंक मारने पर उतारने के लिए लाल दवा का उपयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए आप लाल दवा पीसकर इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। और फिर टाटरी पीसकर लगा लें। जहर का असर खत्म हो जाएगा।

lal_dawa.jpg

• लहसुन
इस उपाय को करने के लिए एक लहसुन को छीलकर और पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस में 3 चम्मच शहद मिलाकर ढंग से पीड़ित व्यक्ति को खाने के लिए दें। इससे विष का असर कम हो जायेगा। इसके अलावा लहसुन की पांच-छह कलियों को पीसकर उसमें आधा चम्मच नमक मिलाकर इसे बिच्छू के डंक से प्रभावित भाग पर लगाने से विष का प्रभाव कम हो जाता है।

lehsun.jpg

• मिट्टी का तेल
बिच्छू के डंक के विष की पीड़ा को कम करने के लिए मिट्टी का तेल भी प्रभावी उपाय हो सकता है। इसके लिए आप बिच्छू के डंक मारने पर तत्काल प्रभावित स्थान पर मिट्टी का तेल लगा लें। इससे डंक के विष की पीड़ा कम हो जाती है।

mitti_ka_tel.jpg

• इमली का बीज
इस उपाय को करने के लिए आप एक इमली के बीज को पत्थर पर तब तक घिसते रहें, जब तक उसका अंदर का सफ़ेद भाग ना निकल जाए। इसके बाद इसे ढंग से प्रभावित भाग चिपका दें। और फिर जैसे ही यह बीच छूटे, तो दूसरा बीज घिस कर लगा देंगे। ऐसा करने से जल्दी ही बिच्छू का जहर उतर जाता है।

imli-seeds-e1509407208401.jpg

• माचिस का मसाला
माचिस की 5-6 तीलियों का मसाला निकालकर उसे थोड़े से पानी में घिसकर बिच्छू के डंक से प्रभावित भाग पर लगाने से भी तत्काल बिच्छू का जहर उतर जाता है। यहां तक कि इस उपाय को आप मधुमक्खी या बर्र के काटने पर होने वाली पीड़ा से बचने के लिए कर सकते हैं।

tilli.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो