scriptHome Remedies For Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to get relief from cracked heels | Patrika News

Home Remedies For Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2021 05:28:19 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Cracked Heels: सर्दियों के मौसम में फटी एड़ी एक आम समस्या है। इस दौरान बहुत परेशानी के साथ-साथ दर्द भी हो सकता है। लोगों के पैरों की त्वचा की सख्त हो जाने के कारण एंड़ियां बहुत अधिक कठोर होकर फटने लगती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय द्वारा फटी एड़ियों से राहत मिल सकती हैं, जिससे आपकी एंड़ियां मुलायम और खूबसूरत रहेंगी।
 

Home Remedies For Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to get relief from cracked heels

नई दिल्ली। Home Remedies For Cracked Heels: सर्दियों के मौसम में फटी एड़ी एक आम समस्या है। मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई होने की वजह से क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है। सर्दियों में फटी एड़ियां रूखी त्वचा की वजह से होती हैं। अगर एड़ियों में दरारें गहरी हो जाती हैं, तो इनमें चोट लग सकती है या कभी-कभी खून भी आ सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए पैरों की त्वचा की देखभाल करना और उन्हें कोमल बनाए रखना ही एकमात्र उपाय है। कुछ घरेलू उपाय आपके एड़ियों को स्वस्थ-सुंदर बनाने में मददगार हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में।
यह भी पढ़े: अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान है और उसे राहत पाना चाहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियों से राहत पाने के घरेलू उपाय

 

1. सरसों तेल :

रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर सरसों का तेल लगाएं और सुबह किसी खुरदरे पत्थर से रगड़कर पैर धो लें। दो हफ्ते में एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

2. गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू :

सर्दियों में पैरों की त्वचा को फटने से बचाने के लिए आप रोज वॉटर यानि गुलाब जल में ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर पैरों पर लगा सकते हैं। पैरों की सख्त त्वचा को आवश्यक पोषण दिलाती हैं ये चीज़ें, जिससे, स्किन धीरे-धीरे वह स्वस्थ और कोमल बनेगी। 

3. वैसलीन व नींबू का रस :

सबसे पहले गर्म पानी में करीबन 15 से 20 मिनट तक पैरों को डिबोकर रखें। इसके बाद पैरों को सुखाएं और फिर एक टीस्पून वैसलीन में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिक्स करें। अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर तब तक रब करें, जब तक यह स्किन में अच्छी तरह अब्जार्ब न हो जाए। अब वुलन जुराबें पहन कर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह पैरों को वॉश करें।
यह भी पढ़े: पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

4. नारियल तेल : 

फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी में नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

5. शहद :

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक बेहतरीन सामग्री है जो आपकी एड़ियों को ठीक कर सकती है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ घावों को भरने और साफ करने में मदद करता है। नहाने के बाद आप शहद को फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे फुट मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसे रात भर लगाना है।

ट्रेंडिंग वीडियो