scriptHome remedies to get relief from toothache | Home Remedies for Toothache: अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान है और उसे राहत पाना चाहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies for Toothache: अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान है और उसे राहत पाना चाहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Toothache: दांत में दर्द होना एक समान समस्या है लेकिन कई बार इस पर ध्यान न देने पर ये भयानक रूप लें लेती हैं। दांतों में बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के कारण दर्द होने लगता है। लेकिन खानपान में सुधार, साफ-सफाई एवं घरेलू नुस्खों से दांत के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। दांतों की समस्या गंभीर होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

 

नई दिल्ली

Updated: December 22, 2021 04:13:06 pm

नई दिल्ली। Home Remedies for Toothache: स्वस्थ दांतों के लिए दांतों का ध्यान रखना जरूरी होता है। दांत में दर्द होना वैसे तो एक आम समस्या है, लेकिन ये बेहद असहनीय होता है। दांत दर्द की वजह से कई बार चेहरे पर सूजन भी आ जाती है। यहां तक कि सिर में दर्द भी हो सकता है। दांत का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है। दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई नाl रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी होता है। दांतों में कीड़े लगने से जो दर्द होता है वो असहनीय होता है। दांत और दिमाग की नसों के जुड़े होने से यह दर्द सिर तक भी पहुंच जाता है और बहुत परेशान करता है। दांतों की समस्या गंभीर होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि आप कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिससे दांतों के दर्द से राहत पा सकते हैं।
Home Remedies for Toothache
Home remedies to get relief from toothache
यह भी पढ़े: खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दांत दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. आलू :

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा लगता है। आलू को दांतों के दर्द में काफी असरदार माना जाता है। आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है।
2. लौंग :

दांत दर्द का इलाज करने का एक प्राचीन तरीका है लौंग। ये बेहद फायदेमंद होती है जिसे प्रभावित एरिया पर रगड़ा जा सकता है। आप लौंग के तेल को निकालकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, इससे आपको दर्द से निश्चित रूप से राहत मिलेगी।
3. अमरूद की पत्तियां :

अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को साफ करके मुंह में रख कर चबाएं। या अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को पानी में उबालकर ठण्डा कर लें। इसमें नमक मिलाएं और कुल्ला करें। अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके प्रयोग से दांत के दर्द में आराम मिलता है।
यह भी पढ़े: आइए जानते है रोज सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है

4. सरसो का तेल :

तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।
5. लहसुन :

कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है। दरअसल लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.