scriptHome remedies to get rid of mucus | Home Remedies For Mucus: अगर आप भी बलगम से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies For Mucus: अगर आप भी बलगम से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Mucus: खांसी होने पर अक्सर लोगों में कफ की समस्या भी हो जाती है, और बलगम छाती में जम जाता है। बलगम से बैक्टीरया, वाइरस और सूजनरोधी कोशिकाएं बनती हैं, जिसकी वजह से संक्रमण बढ़ता जाता है। बलगम को खत्म करने में काफी समय लगता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय द्वारा आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 02:33:48 pm

नई दिल्ली। Home Remedies For Mucus: सर्दियों के मौसम आते ही बलगम की समस्या होने लगती है। बलगम की वजह से नाक बहना, सांस लेने में दिक्कत आना, कमजोरी आदि कई समस्याएं होती हैं। कुछ मामलों में, कफ के कारण बुखार भी आ जाता है। कफ अगर समय पर न ठीक किया जाए तो वो छाती में भी जमा होता चला जाता है। बलगम हालांकि खतरनाक नहीं होता लेकिन अगर ये लंबे वक्त तक जमा रहे तो इससे आपको श्वास संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। बलगम जमने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल इन्फेक्शन, साइनस, अत्यधिक स्मोकिंग। अगर शुरू में ध्यान न दें तो ये आगे चलकर और भी ज्यादा परेशानी बढ़ा देते हैं। इसलिए आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं उनके घरेलू उपायों के बारे में।
Home Remedies For Mucus: अगर आप भी बलगम से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
home-remedies-to-get-rid-of-mucus
यह भी पढ़े: सर्दियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बलगम से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. सफेद-मिर्च :

आधी चम्मच सफेद कालीमिर्च को पीस लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इस मिक्सचर को 10-15 सेकेंड माइक्रोवेव करें। फिर पी लें। इसे पीते ही आपको फौरन आराम मिलेगा। बलगम से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए इस मिक्चर को एक हफ्ते तक दिन में तीन बार जरूर लें।
2. गरारे :

बलगम से छुटकारा पाने के लिए गरारे करना बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक ग्लास पानी गर्म करें उसमें एक दो से तीन चुटकी नमक मिलाएं अब इससे गरारे करें। सुबह और शाम दोनों बार गरारे करने से आप कुछ ही दिनों में कफ से छुटकारा पा सकते हैं।
3. भाप लेना :

गर्म भाप लेने से बलगम ढीला हो जाता है और आसानी से बाहर आ सकता है। यह सर्दी जुकाम को ठीक करने और बलगम को बाहर निकाने का सबसे असरदार घरेलू नुस्खा है। सोने से पहले रात में भाप लेना अधिक प्रभावी होता है इसके अलावा आप दिन में 3 से 4 बार भाप लेने का प्रयास जरुर करें। बलगम का घरेलू उपचार करने के लिए विक्स को गर्म पानी में मिला कर और अपने सर को एक तोलिये या टाबिल की मदद से पूरी तरह ढक कर भाप लें। आप चाहे तो केवल गर्म पानी की भाप भी ले सकते है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान है और उसे राहत पाना चाहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय

4. हल्दी :

हल्दी में बहुत ही प्रभावी एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो बलगम में मौजूद बैक्टीरिया को मारते हैं। इस तरह कफ बनना रुक जाता है। इसके साथ ही हल्दी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है। सबसे पहले एक चम्मच हल्दी को एक ग्लास दूध में डाल दें। फिर इस मिश्रण को सुबह और रात को सोने से पहले पिएं। या फिर आप पूरे दिन में दो से तीन बार आधा चम्मच हल्दी को पानी के साथ खाएं।
5. अदरक और शहद :

अदरक को शहद के साथ खाने से सर्दी जुकाम के साथ बलगम की समस्या से भी राहत मिलती है। सबसे पहले अदरख घिस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लें, कफ निकल जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.