scriptसर्दियों के मौसम में गले कि खरास को करना चाहते हैं कम तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | home-remedies-to-get-rid-of-sore-throat-pain-in-winters | Patrika News

सर्दियों के मौसम में गले कि खरास को करना चाहते हैं कम तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 03:33:41 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्दियों के मौसम में अक्सर आप गले में दर्द की समस्या से परेशान रहते ही होंगें,लेकिन क्या आपको पता है कि क्या आपको पता है कि गले में होने वाले दर्द को इन आसान से घरेलू उपाय की मदद के द्वारा कम किया जा सकता है।

सर्दियों के मौसम में गले कि खरास को करना चाहते हैं कम तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

सर्दियों के मौसम में गले कि खरास को करना चाहते हैं कम तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में आपको गले में दर्द की समस्या अक्सर बनी रहती है,गले में दर्द होना आम बात है ऐसे में यदि आप गले में दर्द की समस्या को कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होंगें,वहीं इन घरेलू उपायों से आपके बॉडी में से गले में दर्द होने जैसी अनेकों दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी। इसलिए आपको घरेलू उपायों के बारे में जरूर जानना चाहिए।
हर्बल चाय का सेवन
यदि आप हर्बल चाय का सेवन करते हैं तो इससे गले में दर्द की समस्या दूर होती जाती है,इससे गले में दर्द और सूजन की समस्या भी दूर होती जाती है,वहीं इससे गले इससे गले में खरास की समस्या भी दूर होती जाती है,ऐसे में आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते में या शाम के स्नैक्स के रूप में भी आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं।
शहद और काली मिर्च का सेवन
शहद और काली मिर्च दोनों ही चीज़ें गले के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होती है,इन दोनों के भरपूर मात्रा में सेवन से आपके गले में दर्द की समस्या दूर होती जाती है, ये दोनों ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल के जैसे कई सारे गुणों से भरपूर होता है,वहीं इनके रोजाना भरपूर मात्रा में सेवन से गले में दर्द की समस्या भी दूर होती जाती है,इसलिए आपको शहद और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।
नमक पानी का करें सेवन
गर्म पानी आपके गले कि खरास को दूर करने में बहुत ही ज्यादा साहयक होते हैं,वहीं नमक पानी बलगम की समस्या को दूर करने में भी साहयक होता है, गले में खरास की समस्या से निजात पाने के लिए आप दिन में कम से कम दो बार गर्म पानी का सेवन जरूर करें,गर्म पानी खरास की समस्या को दूर करने के साथ-साथ गले में दर्द की समस्या को दूर करने में भी असरदार सबित हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो