scriptHair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा | Home remedies to get rid of sticky hair | Patrika News

Hair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 05:34:25 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Hair Care Tips: बदलते मौसम का सीधा असर बालों पर पड़ता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में बाल रूखी, चिपचिपे और बेजान सी हो जाती है। अक्सर ज्यादा बाल धोने से भी बाल ऑयली हो जाते है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।

Hair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

Home remedies to get rid of sticky hair

Hair Care Tips: बदलते मौसम में बालों का देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि धूप और धूल मिट्टी की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बार बार बाल धोने की वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। स्कैल्प में ऑयल ग्लैंड से ज्यादा सीबम का रिसाव होने के कारण बाल ज्यादा चिपचिपे और ओऑयली हो जाते हैं। कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा चिपचिपे हो रहे हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे में
चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. टमाटर और मुल्तानी मिट्टी
टमाटर और मुल्तानी मिट्टी चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बालों से ऑयल निकालने के लिए 2 टमाटर का रस और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं। फिर इसे बालों के स्कैल्प में लगाएं और 30 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: चेहरे पर निखार चाहिए तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिखाएंगे असर, जानिए इसे लगाने का तरीका
2. अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्ते चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद के पत्ते बालों से एक्सट्रा ऑयल हटाने में मदद करता है। इसलिए आप अमरूद के 8 से 10 पत्तों को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इससे बालों को धो लें।
3. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बालों को बेहतर बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है।
यह भी पढ़े: पलकों को लंबे और घने बनाने में काम आएंगे, ये घरेलू नुस्खे
4. एप्‍पल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बालों से चिपचिपाहट को हटाने के लिए बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए 1 मग में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर मिक्‍स कर लें। बाल धोने के बाद इस मिक्स को बालों और स्कैल्प पर डाले। ऐसा करने से बालों से चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो