scriptHome remedies to get rid of sticky hair | Hair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा | Patrika News

Hair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

Hair Care Tips: बदलते मौसम का सीधा असर बालों पर पड़ता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में बाल रूखी, चिपचिपे और बेजान सी हो जाती है। अक्सर ज्यादा बाल धोने से भी बाल ऑयली हो जाते है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 13, 2022 05:34:25 pm

Hair Care Tips: बदलते मौसम में बालों का देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि धूप और धूल मिट्टी की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बार बार बाल धोने की वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। स्कैल्प में ऑयल ग्लैंड से ज्यादा सीबम का रिसाव होने के कारण बाल ज्यादा चिपचिपे और ओऑयली हो जाते हैं। कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा चिपचिपे हो रहे हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे में
Hair Care Tips: क्या आप चिपचिपे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा
Home remedies to get rid of sticky hair
चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. टमाटर और मुल्तानी मिट्टी
टमाटर और मुल्तानी मिट्टी चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बालों से ऑयल निकालने के लिए 2 टमाटर का रस और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं। फिर इसे बालों के स्कैल्प में लगाएं और 30 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: चेहरे पर निखार चाहिए तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिखाएंगे असर, जानिए इसे लगाने का तरीका
2. अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्ते चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद के पत्ते बालों से एक्सट्रा ऑयल हटाने में मदद करता है। इसलिए आप अमरूद के 8 से 10 पत्तों को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इससे बालों को धो लें।
3. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बालों को बेहतर बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है।
यह भी पढ़े: पलकों को लंबे और घने बनाने में काम आएंगे, ये घरेलू नुस्खे
4. एप्‍पल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बालों से चिपचिपाहट को हटाने के लिए बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए 1 मग में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर मिक्‍स कर लें। बाल धोने के बाद इस मिक्स को बालों और स्कैल्प पर डाले। ऐसा करने से बालों से चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: जॉस बटलर का शानदार अर्धशतकपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.