scriptHow to Remove Blackheads Without Pain | How to Remove Blackheads: ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान और कारगर उपाय | Patrika News

How to Remove Blackheads: ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान और कारगर उपाय

How to Remove Blackheads: जब त्वचा के पोर्स में तेल और डेड स्किन भर जाता है तब वह ब्लैक हेड्स का रूप ले लेता हैं। इसका एक और कारण त्वचा की सही तरीके से साफ न रखना भी है।

नई दिल्ली

Published: October 22, 2021 03:54:33 pm

नई दिल्ली। (How to Remove Blackheads) ब्लैक हेड्स एक आम समस्या है जो आमतौर पर ऑयली स्किन पर ज्यादा होती है। जब त्वचा के पोर्स में तेल और डेड स्किन भर जाता है तब वह ब्लैक हेड्स का रूप ले लेता हैं। इसका एक और कारण त्वचा की सही तरीके से साफ न रखना भी है। इसके अलावा वायु में प्रदूषण, हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल और त्वचा की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आइए आज हम हमको कुछ ऐसे कारगर उपायों के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप ब्लैक हेड्स की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।
how_to_remove_blackheads_without_pain.jpeg
How to Remove Blackheads Without Pain
शहद और नींबू

नींबू का रस दाग-धब्बों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच ताजा नींबू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर या डार्क स्पॉट पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

Skin Care Tips for Men: इन टिप्स की मदद से पुरुष अपनी त्वचा का रख सकते हैं खास ख्याल

बेकिंग सोडा है असरदार

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है। साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से इसे मसाज करें। इसे 5 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।
ओटमील और दही का पेस्ट

ओटमील और दही का पेस्ट के मिश्रण से तैयार पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं। इसके लिए एक कप सूखे ओट्स को अच्छे से पीस लें और उसमें दही मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लागाएं। उसे चेहरे पर लगाएं तो न केवल हमारी स्किन की चमक वापस लौटेगी बल्कि वह और स्‍वस्‍थ हो जाएगी।
मास्क

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में पील ऑफ मास्क बेहद कारगर है। इसके लिए आप चारकोल, टी-ट्री आयल और नेचुरल क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ब्लैकहेड्स को तो निकालता ही है, साथ ही बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मददगार है।
यह भी पढ़ें

पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये 5 घरेलू उपाय

बेसन और बादाम

बेसन और बादाम के पेस्ट को नाक पर लगाना फायदेमंद होता है और इस पेस्ट का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके लिए बादाम और बेसन पाउडर को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को अपनी नाक पर लगाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.