script

How To Stop Hair Fall: पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये 5 घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 03:23:50 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

How To Stop Hair Fall: आजकल बाल झड़ने की समस्या पुरुषों में सबसे ज्यादा होने लगी है। आइए पुरुषों में बाल झड़ने के कारण और हेयर लॉस रोकने के उपाय के बारे में जानते हैं।

hairloss-scaled-.jpg

,,

नई दिल्ली। बाल झड़ने की समस्या से महिला और पुरुष दोनों परेशान हैं। आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बहुत आम हो गयी है। हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर कई प्रकार के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन वो उतना असरदार नहीं होता है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या के काफी परेशान रहते हैं या असमय आपके बाल टूट रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा इनके मदद से आपके बालों को जड़ से मजबूती मिलेगा। उम्र से साथ बाल लोगों में बाल झड़ने की समस्या बहुत ही आम बात है लेकिन अगर आपके बाल उम्र से पहले ही टूटने या झड़ने लगते हैं तो यह आपके लिए समस्या का विषय बन सकता है। आइए पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों के बारें में जानते हैं।
निंबू का करें इस्तेमाल
पुरुषों के सिर में बाल बीच-बीच में से गायब होने लगते हैं। ऐसे में जिस जगह से बाल गायब हो गए हैं वहां पर दिन में दो से तीन बार नींबू को रगड़िए। इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में दोबारा निकल आएंगे। इसके अलावा इससे आपके बालों को भी मजबूती मिलेगी।
यह भी पढ़ें

डायबिटीज के ये लक्षण केवल पुरुषों में ही देती है दिखाई, बचने से लिए रखें अपना खास ख्याल

प्याज का रस है बालों के लिए फायदेमंद
प्याज का रस लगाने से भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी। प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है। प्याज का रस हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं।
हरी घनिया है मददगार
हरी धनिया भी बाल उगाने में मदद कर सकता है। बालों में हरी धनिया के पत्तों का इस्तेमाल करने से स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं। इसके लिए सिर में जहां से बाल झड़ रहे हों वहां पर हरी धनिया की पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट लगाएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी और बालों को जड़ से मजबूती भी मिलेगी।
लहसुन का करें सेवन
लहसुन बालों के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। लहसुन के इस्तेमाल से न सिर्फ बालों की ग्रोथ अच्छी होती है बल्कि यह डैन्ड्रफ को भी दूर रखता है। लहसुन विटामिन बी-6, सी और मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व से भरा होता है, इसलिए यह बालों का झड़ना रोक कर उन्‍हें घना बनाता है। इससे बाल झड़ना बंद हो जाएगा और आपके बाल मजबूत बनेंगे।
यह भी पढ़ें

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है ये ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपने डायट में करें शामिल


नीम की पत्ती और आंवले का चूर्ण
नीम की पत्ती और आंवले का चूर्ण भी फायदेमंद है। इसके लिए बस आप नीम की कुछ पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबालें। जब से पानी ठंडा हो जाए तो इससे सिर को धोएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। इसके अलावा नीम के तेल की सिर में मसाज करें। इससे बाल मजबूत होंगे और टूटना बंद हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो