scriptindoor plants are helpful in giving oxygen and absorbing pollution | घर में क्यों जरूर लगाना चाहिए इन पौधों को? एक नहीं, कई मिलेंगे फायदे | Patrika News

घर में क्यों जरूर लगाना चाहिए इन पौधों को? एक नहीं, कई मिलेंगे फायदे

Health benefits plant: हर किसी को अपने घर में कुछ पौधे जरूर लगाने चाहिए और वह भी जितना ज्यादा हो सके उतना। क्योंकि ये इंडोर पौधे आपके घर में बरकत लाते हैं। बरकत सेहत की। सेहत चंगी रहेगी तो सब चंगा होगा।

Updated: March 29, 2022 05:17:49 pm

हेल्थ इज वेल्थ वाली कहावत तभी चरितार्थ हो सकती है, जब हम अपनी हेल्थ को लेकर गंभीर हों। क्योंकि एक स्वस्थ शरीर से घर में धन और खुशियां आती हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने हेल्थ के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ घर में कुछ बहुत ही जरूरी पौधे भी लगाएं जाएं। ये पौधे सेहत का खजाना माने जाते हैं।
indoor_plants_are_very_helpful_in_giving_oxygen_and_absorbing_pollution.jpg
हर किसी को अपने घर में इन पौधों को जरूर लगाना चाहिए। तो चलिए जानें कौन से प्लांट्स सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

एंथूरियम (Anthurium)
कोरोना काल में इस पौधे को लगाने की सलाह दी जा रही थी। क्योंकि इस पौधे में ऑक्सीजन छोड़ने की क्षमता बहुत होती है। नासा की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि एंथूरियम हवा से फॉर्मलाडेहाइड, अमोनिया, टोल्यूनि और ज़ाइलीन को हटाने में बहुत प्रभावी होता है और इसे लगाना ही नहीं, इसकी देखभाल भी बेहद आसान है।
चायनीज एवरग्रीन (chinese evergreen)
हर मौसम में हरा भरा रहने वाला चायनीज एवरग्रीन पौधा विषैली गैस, पॉल्यूशन को दूर करने वाला होता है। यही नहीं इसे केवल देखने और छूने भर से सिर दर्द, उदासी, थकान और स्ट्रेस दूर होता है और घर में पॉजिटिविटी आती हैं।
सान्सेवीरिया (Sansevieria)
नागफनी या स्नेक प्लांट को सान्सेवीरिया के नाम से भी जाना जाता है। कई जगह इसे मदर इन लॉज टंग भी कहते हैं। ये इंडोर प्लांट होता है और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये पौधो 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। ये अकेला इंडोर प्लांट है जो पूरे समय ही ऑक्सीजन देता है। इसे आप हर कमरे में लगाएं। इससे पॉल्यूशन, धूल-धकड़ से होने वाली एलर्जी, दमा या सांस की कमी जैसी समस्याएं कंट्रोल रहती हैं। ये कम पानी में और कम रोशनी में यह हरा-भरा रहता है।
स्पाइडर प्लांट (Spider plant)
स्पाइडर प्लांट को रिबन प्लांट, एयरप्लेन प्लांट, स्पाइडर आइवी के नाम से भी जाना जाता है। यह प्लांट घर की जहरीली गैस, नैनो डस्ट पार्टिकल्स और पॉल्यूशन को सोखने वाला होता है। साथ ही भरपूर ऑक्सीजन भी देता है। आयुर्देव में भी इसका काफी महत्व है और इसे पुरुषों के लिए औषधि बनती हँ। इसकी जड़ों से ही सफेद मूसली बनाई जाती है। इस पौधे की खासियत है कि ये यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडिहाइड, Xylene, और टोल्यूनि को हटाता है।
अरलिया (Arelia)
अरलिया एक इंडौर प्लांट है जिसका एक तरह की औषधि भी है। अरलिया का प्रयोग महिला और पुरुष पुरूष दोनों के प्रजनन प्रणाली (reproductive systems) को ठीक करने के लिए किया जाता है। या कहें कि नपुंसकता को दूर करता है।
पीस लिली (Peace lily)
इसके नाम के पीछे एक फैक्ट है ये कि गहरे हरे रंग होने के बीच सफेद रंग होता है। इसलिए इसे पीस लिली कहा जाता है। घर के अंदर टॉक्सिन्स को रिमूव करता है और हमारे इंडोर को प्यूरीफाइ करता है। ये पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड और बेंजीन (C6H6) जैसी गैसों को खत्म करता है और बदले में प्योर ऑक्सीजन देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलानArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.