scriptLord Shiva favorite datura leaves are boon in baldness and joint pain | दर्द और गंजेपन में ही नहीं, पुरुषों की इस समस्या में भी वरदान हैं धतूरे की पत्तियां | Patrika News

दर्द और गंजेपन में ही नहीं, पुरुषों की इस समस्या में भी वरदान हैं धतूरे की पत्तियां

Benefits Of Datura Leaves: भगवान शिव का प्रिय धतूरा सेहत के लिए भी वरदान है। धतूरे की पत्तियां आम समस्या से लेकर गंभीर बीमारियों तक में बहुत कारगर हैं। तो चलिए आपको इसके फायदे बताएं।

Published: March 26, 2022 11:56:57 am

भगवान शिव की पूजा में धतूरे का प्रयोग आपने जरूर किया होगा, लेकिन कया आपको पता है कि धतूरा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, खासकर जिनके बाल झड़ रहे हो या जिन्हें जोड़ों के दर्द की परेशानी है। इतना ही नहीं धतूरा पुरुषों के लिए भी बहुत उपयोगी बताया गया है। कंटीला और जहरीला धतूरा कैसे औषधि रूप में काम करता है चलिए जानें।
benefits_of_datura_leaves.jpg
गंजापन और जोड़ों के दर्द में ही नहीं, पुरुषों की इस समस्या में भी वरदान हैं धतूरे की पत्तियां
धतूरे की पत्तियों में औषधिय गुणा होते हैं। सीमित मात्रा में अगर धतूरे का प्रयोग किया जाए तो इसके बहुत से फायदे होते हैं। धतूरे में मौजूद औषधिय गुण घाव को ठीक करने से लेकर शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में भी बहुत कारगर हैं।
धतूरे की पत्तियों के फायदे
जोडों के दर्द और सूजन से राहत - जिन लोगों के जोड़ों में दर्द या सूजन की समस्या रहती है, उनके लिए धतूरे की पत्तियां बहुत काम की हैं। धतूरे की पत्तियों को पीस कर उसके रस को तिल के तेल में मिला लें। इसके बाद इसे जोड़ों पर मलें। चाहें तो इसकी पत्तियों पर घी लगाकर गर्म तवे पर रखें और प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द दोनों से राहत मिलेगी।
गंजेपन की परेशानी करे दूर - अगर आपके बाल लगातार गिर रहे और गंजेपन की समस्या नजर आने लगी हो तो आपके लिए धतूरे की पत्तियां वरदान हैं। धतूरे की पत्तियों के रस को तिल के तेल में मिला कर रोज बालों में लगाना शुरू कर दें इससे बाल झड़ने भी रुकेंगे और बाल उगने भी शुरू हो जाएंगे।
घाव और जख्म करे ठीक - फोड़े-फुंसी और जख्म पर भी धतूरे की पत्तियां बहुत काम करती हैं। इसकी पत्तियों का रस जख्म को जल्दी भरने और फुंसियों को सूखा देता है।

कान के दर्द से आराम - धतूरे की पत्तियां कान दर्द में भी काम आती हैं। इसकी पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। कान दर्द में इसकी पत्तियों का अर्क डालना बहुत आराम देता है।
बवासीर के मस्से सूखना- अगर बवासीर के परेशान हैं तो ये इसके इलाज में भी कारगर है। धतूरे के पत्ते और फूलों को जलाकर इसके धुएं से बवासीर के मस्सों की सिकाई की जाती है तो मस्से सूखने लगते हैं और दर्द से भी आराम मिलता है।
वीर्य को मजबूती देने वाला-जिन पुरुषों के वीर्य कमजोर हैं और कमजोरी की समस्या रहती है, उनके लिए धतूरा बहुत काम का है। इसके लिए लौंग और धूतरे के बीज को बराबर मात्रा में पीस लें और इसमें शहद मिलाकर मटर से भी छोटी गोलियां बना लें और रोज इसका सेवन सुबह करें।
दमा में लाभकारी- लोगों को दमा की शिकायत है उनके लिए धतूरा फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करने के लिए धतूरे को अपामार्ग और जवासा नामक जड़ी बूटी के साथ मिलाकर चूरन बना लें। अब रोजाना इसकी महक सूंघने से समस्या दूर हो जाएगी।
धतूरे का सेवन से पहले जान ले ये बात

धतूरे की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। गलती से भी इसका अधिक सेवन कर लिया जाए तो ये जहर समान नुकसान पहुंचता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। धतूरे को खाने के लिए बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना है। यह जानलेवा भी हो सकता है।
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.