scriptBenefits Of Malai For Skin: सर्दियों में मलाई के साथ करें इन चीजों का इस्तेमाल, दमकेगी त्वचा | Malai For Flawless Skin In Winter Malai Lagane Ke Fayde | Patrika News

Benefits Of Malai For Skin: सर्दियों में मलाई के साथ करें इन चीजों का इस्तेमाल, दमकेगी त्वचा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 04:28:16 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

मलाई त्वचा को ब्लीच करके काले दाग-धब्बों को और पिग्मेंटेशन की समस्या में फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरों या डार्क सर्कल को कम करने के लिए भी यह एक असरकारक उपाय है।

malai_ke_fayde.jpg

Malai For Flawless Skin In Winter

नई दिल्ली। जहां एक तरफ दूध त्वचा के लिए नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है, वहीं दूसरी तरफ त्वचा पर मलाई लगाने के भी ढेरों फायदे हैं। यह हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ स्किन एजिंग की समस्याओं में भी लाभदायक हो सकती है। आज हम आपको मलाई के साथ दो ऐसी चीजों के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों में बेजान त्वचा से निजात दिलाने के साथ कई स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए मलाई के साथ इन दो चीजों के इस्तेमाल और उनके फायदों के बारे में…

glowing_skin_remedy.jpg

1. मलाई के साथ हल्दी
उपयोग की विधि: एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई और आधा चम्मच हल्दी तथा थोड़ा सा गुलाब जल डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और हाथ पैरों पर लगाएं तथा सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

लाभ- मलाई के साथ हल्दी का उपयोग बचा के लिए काफी सेहतमंद साबित हो सकता है। मलाई का उपयोग पता पर मौजूद दाग धब्बों को हल्का करने के लिए भी किया जाता है। दरअसल, मलाई त्वचा को ब्लीच करके काले दाग-धब्बों को और पिग्मेंटेशन की समस्या में फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरों या डार्क सर्कल को कम करने के लिए भी यह एक असरकारक उपाय है। वहीं हल्दी का उपयोग त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे कील-मुहांसों, फोटोएजिंग, सोरायसिस के लिए लाभकारी हो सकता है। साथ ही मिश्रण में प्रयुक्त बेसन हमारी स्किन के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने, टैनिंग को कम करने और पिंपल से बचाव के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, गुलाब जल त्वचा के पीएच को संतुलित करके त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है।

malai_aur_haldi.jpg
यह भी पढ़ें:

2. मलाई के साथ शहद
उपयोग की विधि: एक कटोरी लेकर उसमें एक चम्मच मलाई और एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। नहाने से पहले इस मिश्रण को चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं। जब यह सूखने लगे तो गुनगुने पानी से हाथ-पैर और चेहरा धो लें।

लाभ- मलाई और शहद के मास्क के नियमित इस्तेमाल से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं। मलाई में वसा, लिनोलिक एसिड और अन्य फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं। जहां एक तरफ मलाई में मौजूद लिनोलिक और सैचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं, वहीं दूसरी ओर वसा की मात्रा त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर करने में सहायक है। इसके अतिरिक्त शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ झुर्रियों को भी कम करने में सहायक होता है।

malai_aur_shahad.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो