scriptpeppermint pudina tea for weight loss, Fat Cholesterol- Blood Sugar | Peppermint Tea Benefits: कमर और पेट पर जमा जिद्दी चर्बी को पिघला देगी पिपरमिंट टी, गर्मियों में वेट लॉस के लिए रोज पीए ये चाय | Patrika News

Peppermint Tea Benefits: कमर और पेट पर जमा जिद्दी चर्बी को पिघला देगी पिपरमिंट टी, गर्मियों में वेट लॉस के लिए रोज पीए ये चाय

Peppermint Tea for Weight Loss: पेपरमिंट टी आपके शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को तेजी से पिघलाने वाली होती है। इतना ही नहीं, ये कोलेस्ट्रॉल को भी पिघला कर बाहर करने में कारगर होती है।

Published: May 11, 2022 01:25:16 pm

पेपरमिंट यानि पुदीने की पत्तियों की चाय अगर आप रोज पीना शुरू कर दें तो ये आपके शरीर की कई समस्याओं पर दवा की तरह काम करेगी। पुदीना न केवल वेट कम करने बल्कि डायिटीज और कोलेस्ट्रॉल में भी बहुत काम आता है। पाचन से जुड़ी समस्याएं भी ये आसानी से दूर करता है। तो चलिए आपको आज पिपरमिंट की स्वदिष्ट चाय के चमत्कारिक फायदे बताएं।
peppermint_tea_for_weight_loss.jpg
peppermint pudina tea for weight loss
गर्मियों में पुदीना शरीर को ठंडा रखने के साथ ही कई बीमारियों के इलाज में भी कारगर होता है। पुदीना केवल शारीरिक ही नहीं, मानसिक थकान में भी लाभदायक है।

पुदीना के पोषक तत्व
पुदीना में विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन के, बीटा कैरोटीन, फोलेट और राइबोफ्लेविन के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में होता है।
वेट लॉस, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में कारगर है मिंट टी
अगर आप वेट लॉस के साथ डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करना चाहते हैं तो पेपरमिंट ही सुबह दोपहर और शाम को पीएं। इसके लिए गर्म पानी में मिंट की पत्तियों को उबला लें। इसके बाद इस चाय में आप नींबू की कुछ बूंदे मिला दें। आप चाहे तों इसमे चाय की पत्ती भी मिला सकते हैं। इससे ये चाय और औषधिय गुणों से भर जाएगी। इसमें मौजूद कैफीन और कैटेचिन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ शरीर और ब्लड वेसेल्स में जमी चर्बी को पिघालाने का काम करती है। इसे पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।
पुदीने की चाय के अन्य स्वास्थ्य लाभ
1. कफ और खांसी पुदीने की चाय पीना चाहिए। ये फेफड़ों में जमा कफ को भी बाहर करती है।
2. पुदीने की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और एजिंग इफेक्ट्स कम होते हैं।
3. पुदीन की चाय में एंटी-स्पास्मोडिक नामक गुण पाया जाता है, जो उल्टी और मिचली, अपच और सिरदर्द को दूर करता है।
4. पुदीने में मेन्थॉल और एंटीडिप्रेशन गुण होते हैं। इसे पीने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन दूर होता है।
5. पुदीना का इस्तेमाल मेन्थॉल के रूप में भी किया जाता है। इसी तरह पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके मुंह से बदबू आने की समस्या से निजात मिलेगा।
तो अपनी डाइट का हिस्सा आप इस चाय को बना सकते हैं। एक दिन में तीन कप पीने से आपको इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीअब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.