scriptBenefits Of Yellow Tea : इस पीली चाय के फायदे हैं बहुत, ब्लड शुगर से लेकर मोटापा तक होने लगेगा कम, इम्युनिटी होगी मजबूत | Raw turmeric tea benefits, reducing diabetes obesity, boost immunity | Patrika News

Benefits Of Yellow Tea : इस पीली चाय के फायदे हैं बहुत, ब्लड शुगर से लेकर मोटापा तक होने लगेगा कम, इम्युनिटी होगी मजबूत

Published: May 15, 2022 12:44:22 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Raw turmeric tea benefits: क्या आप अपने बढ़ते वेट और ब्लड शुगर से परेशान हैं? तो आपके लिए एक पीली चाय दवा के समान काम करेगी।

raw_turmeric_tea_benefits.jpg

Raw turmeric tea benefits

जी हां, ये पीली चाय कच्ची हल्दी से तैयार होती है और इसे पीने से आपकी कई बीमारियां दूर होती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है। इस चाय को पीने के और क्या फायदे हैं और इसे कैसे बनाएं, चलिए जानें।
हल्दी की चाय के स्वास्थ्य भरे फायदे-health benefits of turmeric tea

जोड़ाें के दर्द के लिए
अगर आपके ज्वाइंट्स में पेन रहता है और सूजन की समस्या है तो आपके लिए कच्ची हल्दी की चाय दवा समान काम करेगी। ये दर्द को कम करने के साथ ही सूजन को कम करती हैं। क्योंकि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है।
हार्ट हेल्थ के लिए
हल्दी की चाय के सेवन से सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसलिए हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए हल्दी की चाय का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।
डायबिटीज रोगियों के लिए
मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी हल्दी की चाय के फायदे देखे जा सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन घटक मधुमेह की समस्या से लड़ने में मददगार साबित हो सकता है। एंटीडायटिक गुणों से युक्त हल्दी की चाय के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
इम्यूनिटी बढ़ाने में
मजबूत इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की बेहतर क्षमता। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के किए
जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए भी हल्दी चाय पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए सही डाइट और व्यायाम के साथ रोजाना हल्दी चाय का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।
how to make tea- कैसे बनाएं चाय

कच्ची हल्दी को घिस कर उबलते पानी में डाल दें। एक मिनट बाद गैस बंदकर चाय को ढक दें और फिर उसे छानकर पीएं। आप चाहे तो इस हल्दी की चाय में तुलसी, अदरक आदि भी मिला सकते हैं। डायबिटीज न हो तो आप शहद मिक्स कर भी इसे पी सकते हैं।
 

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो