scriptRice Water For Healthy Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह करें चावल के पानी का इस्तेमाल | Rice-Water-Uses-For-Hair-In-Hindi | Patrika News

Rice Water For Healthy Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह करें चावल के पानी का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 05:04:25 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Rice Water For Healthy Hair: फर्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप चावलों को दो कप पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी में से चावलों को छानकर अलग कर लें। इसके बाद इस पानी को एक जार में भरकर 1-2 दिनों के लिए सामान्य तापमान में रखे रहने दें।

Rice Water For Healthy Hair

Rice Water For Healthy Hair

दिनभर की भागदौड़ और कामकाज में लगे रहने के कारण हम रोजाना अपने बालों की ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिसका परिणाम हमें बालों से जुड़ी समस्याओं के रूप में देखने को मिलता है। बालों का टूटना, रूसी, रूखे-बेजान बाल, ये समस्याएं आज आम बात हो गई हैं। ऐसे में शरीर को अंदर से सही पोषण देने के साथ बाहर से बालों की देखभाल करना भी जरूरी है। ऐसे में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट से युक्त चावल का पानी एक आसान घरेलू उपाय हो सकता है, जिसकी मदद से बालों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह चावल के पानी का उपयोग करके बालों की घना, चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है…

smooth-hair.jpg

1. फर्मेन्टेड राइस वॉटर
फर्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप चावलों को दो कप पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी में से चावलों को छानकर अलग कर लें। इसके बाद इस पानी को एक जार में भरकर 1-2 दिनों के लिए सामान्य तापमान में रखे रहने दें। इस दौरान यदि आपको इस पानी में से खट्टी महक आने लगे, तो इसे फ्रिज में रख दें। और फिर जब भी आपको अपने बालों में इस पानी का उपयोग करना हो, तो उससे पहले इसमें 1-2 कप पानी मिला लें। ध्यान रहे कि बिना पानी मिलाए सीधे ही इस राइस वॉटर का इस्तेमाल ना करें।

आप चाहें तो एक हेयर मास्क की तरह चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप इस फर्मेंटेड राइस वॉटर में इतना सरसों का पाउडर मिलाएं की एक पेस्ट तैयार हो जाए। साथ ही इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर लें। तैयार हेयर मास्क को बालों की जड़ों में लगा लें। और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

 

rice-and-rice-water-in-a-wooden-bowl.jpg

2. बॉयल्ड राइस वॉटर
गैस पर एक पतीले में चावल लेकर इसमें पानी डाल दें। ध्यान रहे कि आमतौर पर घर में आप चावल पकाते समय जितने पानी का इस्तेमाल करते हैं, उससे ज्यादा पानी डालना है। अब इन चावलों को थोड़ी देर तक उबलने के लिए रख दें। उबलने के बाद इस पानी का रंग दूधिया हो जाएगा। अब इस पानी को छानकर चावलों को अलग कर दें।

अब बालों में इस बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल करने के लिए एक मग चावल का पानी लेकर उसमें कुछ बूंदें लैवंडर, रोजमेरी या फिर कैमोमाइल एसेंशियल ऑइल की मिला लें। इसके बाद बालों में शैंपू लगाकर ऊपर से इस राइस वॉटर को डाल दें। इसके बाद 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से बालों की जड़ों में मसाज करते रहें। फिर अच्छी तरह पानी से बालों को लें। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इस बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल सप्ताह में एक दो बार अवश्य करें।

boiled_rice_water.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो