scriptRice-Water-Uses-For-Hair-In-Hindi | Rice Water For Healthy Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह करें चावल के पानी का इस्तेमाल | Patrika News

Rice Water For Healthy Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह करें चावल के पानी का इस्तेमाल

Rice Water For Healthy Hair: फर्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप चावलों को दो कप पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी में से चावलों को छानकर अलग कर लें। इसके बाद इस पानी को एक जार में भरकर 1-2 दिनों के लिए सामान्य तापमान में रखे रहने दें।

नई दिल्ली

Updated: January 15, 2022 05:04:25 pm

दिनभर की भागदौड़ और कामकाज में लगे रहने के कारण हम रोजाना अपने बालों की ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिसका परिणाम हमें बालों से जुड़ी समस्याओं के रूप में देखने को मिलता है। बालों का टूटना, रूसी, रूखे-बेजान बाल, ये समस्याएं आज आम बात हो गई हैं। ऐसे में शरीर को अंदर से सही पोषण देने के साथ बाहर से बालों की देखभाल करना भी जरूरी है। ऐसे में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट से युक्त चावल का पानी एक आसान घरेलू उपाय हो सकता है, जिसकी मदद से बालों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह चावल के पानी का उपयोग करके बालों की घना, चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है...

Rice Water For Healthy Hair
Rice Water For Healthy Hair
smooth-hair.jpg

1. फर्मेन्टेड राइस वॉटर
फर्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप चावलों को दो कप पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी में से चावलों को छानकर अलग कर लें। इसके बाद इस पानी को एक जार में भरकर 1-2 दिनों के लिए सामान्य तापमान में रखे रहने दें। इस दौरान यदि आपको इस पानी में से खट्टी महक आने लगे, तो इसे फ्रिज में रख दें। और फिर जब भी आपको अपने बालों में इस पानी का उपयोग करना हो, तो उससे पहले इसमें 1-2 कप पानी मिला लें। ध्यान रहे कि बिना पानी मिलाए सीधे ही इस राइस वॉटर का इस्तेमाल ना करें।

आप चाहें तो एक हेयर मास्क की तरह चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप इस फर्मेंटेड राइस वॉटर में इतना सरसों का पाउडर मिलाएं की एक पेस्ट तैयार हो जाए। साथ ही इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर लें। तैयार हेयर मास्क को बालों की जड़ों में लगा लें। और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

rice-and-rice-water-in-a-wooden-bowl.jpg

2. बॉयल्ड राइस वॉटर
गैस पर एक पतीले में चावल लेकर इसमें पानी डाल दें। ध्यान रहे कि आमतौर पर घर में आप चावल पकाते समय जितने पानी का इस्तेमाल करते हैं, उससे ज्यादा पानी डालना है। अब इन चावलों को थोड़ी देर तक उबलने के लिए रख दें। उबलने के बाद इस पानी का रंग दूधिया हो जाएगा। अब इस पानी को छानकर चावलों को अलग कर दें।

अब बालों में इस बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल करने के लिए एक मग चावल का पानी लेकर उसमें कुछ बूंदें लैवंडर, रोजमेरी या फिर कैमोमाइल एसेंशियल ऑइल की मिला लें। इसके बाद बालों में शैंपू लगाकर ऊपर से इस राइस वॉटर को डाल दें। इसके बाद 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से बालों की जड़ों में मसाज करते रहें। फिर अच्छी तरह पानी से बालों को लें। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इस बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल सप्ताह में एक दो बार अवश्य करें।

boiled_rice_water.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.