scriptshahtoot or morus alba low blood sugar in diabetes naturally | Fruit for diabetes: डायबिटीज में दवा है शहतूत, पत्ते, डंठल और जड़ तक में है Blood Sugar को कम करने का दम | Patrika News

Fruit for diabetes: डायबिटीज में दवा है शहतूत, पत्ते, डंठल और जड़ तक में है Blood Sugar को कम करने का दम

Shahtoot good in blood sugar: ब्लड शुगर अगर आपका कंट्रोल में नहीं आ रहा तो आपको शहतूत जरूर खाना चाहिए। इसकी पत्तियां से लेकर डंठल और फल सब में औषधिय गुण समाहित है।

Published: May 26, 2022 11:33:32 am

बल्ड शुगर अगर कंट्रोल न रहे तो वह डायबिटीज में बदल जाता है और तब इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता है। हालांकि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। तो चलिए आज आपको ब्लड शुगर में रामबाण शहतूत के बारे में बताएं।
shahtoot_or_morus_alba_low_blood_sugar_in_diabetes_naturally.jpg
White Shahtoot good in blood sugar
ब्लड शुगर बढ़ने पर प्यास लगना, बार-बार यूरिन आना, फोउ़े-फुंसी का जल्दी सही न होना, फंगल इंफेक्शन का बढ़ना, तेज भूख, मुंह सूखना आदि कई समस्याएं होती हैं। डायबिटीज में मरीज का अग्नाशय इंसुलिन हार्मोन को बनाना बंद कर देता है या बहुत कम बनाता है। इंसुलिन खून में शुगर को कंट्रोल करने वाला हार्मोन है। जाहिर है जब इसका लेवल बढ़ता है, तो कई गंभीर बीमारियों का भी जोखिम बढ़ता है।
शहतूत के पोषक तत्त्व
शहतूत सफेद और लाल दोनों तरह का होता है, लेकिन शुगर में सफेद शहतूत ज्यादा फायदेमंद होता है। सफेद शहतूत में फाइबर, विटामिन सी और आयरन सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।
ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक
सफेद शहतूत बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है क्योंकि ये इंसुलीन को रेग्युलेट करने में मददगार होता है। कैंसर कोशिका वृद्धि को रोकने के साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है।
डायबिटीज कैसे कंट्रोल करता है शहतूत
टाइप 2 डायबिटीज में यदि 1,000 मिलीग्राम शहतूत के पत्ते के अर्क का 3 महीने तक रोजाना 3 बार सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर तेजी से कम होता है। ऐसा एक शोध में बताया गया है। वहीं ये हीमोग्लोबिन A1C के लेवल में भी सुधार किया, जो कि ब्लड शुगर बढ़ने का बड़ा कारण है। इसकी पत्तियों का रस अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं के कार्य को बेहतर करने में मदद मिली, जो इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।
शहतूत के पत्ते-डंठल या फल कुछ भी खाएं
ब्लड शुगर को मेंटेन करने के लिए आप शहतूर के पत्ते, फल या ठंडल किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। वैसे पत्ते का रस या ठंडल का चूर्ण रोज सुबह खाली पेट लेना ज्यादा फायदेमंद होगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: ‘शक्ति परीक्षण’ से पहले ही CM उद्धव ठाकरे दे सकते है इस्तीफा, कैबिनेट बैठक में मंत्रियों और नौकरशाहों का जताया आभारMaharashtra Politics: 24 घंटे के अंदर सीएम उद्धव ठाकरे ने की दूसरी कैबिनेट बैठक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का बदला नाम, जानें 3 बड़े फैसलेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाMumbai News Live Updates: उद्धव सरकार को झटका, महाराष्ट्र में कल ही होगा फ्लोर टेस्टMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजेअब मनु पंजाबी को मिली हत्या की धमकी, कहा- 4 घंटे में 10 लाख दो होशियारी की तो सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल होगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.