scriptगले में खराश, दर्द और सूजन से हैं परेशान? आयुर्वेद के ये 5 नुस्खे दिलाएंगे मिनटों में राहत, दूर होगा थ्रोट इंफेक्शन | sore throat infection, pain and swellin, 5 Ayurvedic remediy relief | Patrika News

गले में खराश, दर्द और सूजन से हैं परेशान? आयुर्वेद के ये 5 नुस्खे दिलाएंगे मिनटों में राहत, दूर होगा थ्रोट इंफेक्शन

Published: May 25, 2022 12:57:20 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Ayurvedic Remedies For Sore Throat : गर्मियों में भी थ्रोट इंफेक्शन का खतरा बहुत होता है। अगर आपके गले में दर्द और सूजन है तो आपके लिए आयुर्वेदिक नुस्खें बहुत काम आएंगे।

Ayurvedic Remedies For Sore Throat

Ayurvedic Remedies For Sore Throat

गले में खराश, दर्द और टांसिल का बढ़ना गर्मियों में खूबर होता है। टांसिल के कारण बुखार भी आता है। अगर आप इन समस्याओं से ग्रस्त हैं तो घबराएं नहीं, कुछ घरेलू नुस्खे आपका तुरंत इलाज करेंगे।
नमक-हल्दी वाले पानी से गरारे करें
गले में खराश, दर्द और टांसिल की समस्या पर जादुई रूप से गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करना असर दिखाता है। इसके लिए हल्दी और नमक को एक गिलास गर्म पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी के गुनगुने हो जाने पर जितनी बार हो सके गरारे करें। इस घोल को करीब 5 मिनट तक उबालें। दिन में 3-4 बार तक इस पानी से गरारे करें और आपको जल्द ही गले में खराश और गले की सूजन से मुक्ति मिलेगी।
मुलेठी और शहद
मुलेठी औषधीय गुणों का भंडार है और जब ये शहद के साथ मिलती है तो ये एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भर जाती है। इसके इस्तेमाल गले की खराश भी दूर होगी और खांसी आना भी बंद हो जाएगी। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी का चूर्ण लें या फिर घर पर भी मुलेठी को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर उसे शहद में मिलकर उसे चाटते रहें।
आंवला और शहद
विटामिन सी भरा आंवले का चूर्ण और शहद भी दवा की तरह ही काम करता है। गले से जुड़ी हर समस्याया जैसे गले में सूजन, दर्द, खराश आदि में आंवला और शहद काम आएगा। है। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से आपको राहत मिल सकती है।
मेथी की चाय
मेथी में मौजूद सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों के अलावा कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। मेथी का पानी जहां वजन कम करने में मदद करता है तो वहीं मेथी की चाय गले से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। गले की खराश की समस्या में 1 चम्मच मेथी को 250 मिलीलीटर पानी में 5 मिनट तक उबालना है। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे छानकर घूंट-घूंट कर पीना है।
दालचीनी की चाय
गले में खराश की समस्या को दूर करने में दालचीनी की चाय भी बहुत फायदेमंद है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप 1 गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर या दालचीनी की छड़ी डाल लें। अब इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबालें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को छान लें और थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। जब पानी गुनगुना रह जाए तो थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं। घूंट-घूंट कर पीने से आपको धीरे-धीरे आराम मिलना शुरू हो जाएगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो