scriptदेखें तस्वीरें, मसालदानी के इन मसालों से बेहतर होगा ब्लड सर्कुलेशन | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

देखें तस्वीरें, मसालदानी के इन मसालों से बेहतर होगा ब्लड सर्कुलेशन

ब्लड हमारे शरीर के हर एक अंग तक पोषक तत्व व आॅक्सीजन पहुंचाता है। ऐसे में उसका प्रवाह सही तरीके से होना चाहिए। एक्सरसाइज करने से इसमें सुधार आता है, लेकिन कुछ ऐसे मसाले भी हैं, जिनसे सुधार देखने को मिलता है।

Dec 08, 2023 / 01:44 pm

Jaya Sharma

 जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि दालचीनी के जरिए कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं का फैलाव और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार किया।
1/4

दालचीनी: दालचीनी भी बहुत ज्यादा फायदेमंद रहती है। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि दालचीनी के जरिए कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं का फैलाव और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार किया। इसके अलावा चूहों पर किए गए अध्ययन में भी मिलते जुलते ही परिणाम सामने आए हैं। वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी प्रतिदिन दालचीनी का सेवन कराया गया था।

इसमें एलिसिन नामक सल्फर यौगिक होता है जो आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है
2/4

लहसुन: लहसुन से कॉलेस्ट्रोल का स्तर सही रहता है। इसमें एलिसिन नामक सल्फर यौगिक होता है जो आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग लहसुन से भरपूर आहार खाते हैं, उनमें रक्त अधिक कुशलता से प्रवाहित होता है। आप लहसुन सीधे भी खा सकते हैं, या फिर चूर्ण के रूप में खाने में भी मिला सकते हैं।

लाल मिर्च खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है
3/4

लाल मिर्च: लाल मिर्च खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है। कैप्साइसिन नामक यौगिक के कारण, लाल मिर्च आपकी धमनियों को अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकती हैं। यह आपकी रक्त वाहिकाओं में मांसपेशियों को आराम देने में भी मददगार रहती है।

हल्दी में कई तरह के सूजन-रोधी गुण होते हैं
4/4

हल्दी: हल्दी में कई तरह के सूजन-रोधी गुण होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है और अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को चौड़ा बनाने में मदद कर सकता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies / देखें तस्वीरें, मसालदानी के इन मसालों से बेहतर होगा ब्लड सर्कुलेशन

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.