scriptStress Relief Home Remedies In Hindi | Natural Home Remedies for Stress: तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

Natural Home Remedies for Stress: तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Natural Home Remedies for Stress: इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के लिए आप लगभग आधा इंच वेलेरियन रूट का टुकड़ा लेकर इसे एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी को एक कप में छानकर इसमें ठंडा होने के बाद स्वादानुसार शहद मिला सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2022 04:22:39 pm

आजकल अधिकांश लोगों की जीवनशैली और दिनचर्या काफी अस्त-व्यस्त तथा भागदौड़ भरी हो जाने के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का बढ़ जाना भी आम बात हो गई है। शरीर को सही से पोषण ना मिलने और गलत खानपान का परिणाम बीमारियों के रूप में मिलता है। साथ ही आजकल लोग छोटी-छोटी बातों पर चिंता करने लगते हैं और धीरे-धीरे यह चिंता तनाव का रूप ले लेती है। इस तनाव के बढ़ने में आपकी जीवनशैली और खानपान का भी योगदान हो सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि इस खतरनाक स्थिति से बचने के लिए आप स्वस्थ आदतों को अपनाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खा के बारे में बताने जा रहे हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन किसी भी प्रकार की बीमारी अथवा एलर्जी होने के दौरान चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें। तो अब आइए जानते हैं तनाव दूर करने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में...

stress_relief.jpg
Natural Home Remedies for Stress

1. वेलेरियन रूट
इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के लिए आप लगभग आधा इंच वेलेरियन रूट का टुकड़ा लेकर इसे एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी को एक कप में छानकर इसमें ठंडा होने के बाद स्वादानुसार शहद मिला सकते हैं। चाय का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है। यह चाय आपको तनावमुक्त महसूस कराने के साथ ही अच्छी नींद के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है।

valerian-root.jpg

2. तुलसी
सर्वप्रथम गैस पर पैन में एक कप पानी डालकर उबलने दें। जब पानी में अच्छी तरह उबाल आ जाए तो इसमें तुलसी के 4-5 पत्तों को डाल दें। पानी में तुलसी का हरा रंग आ जाने के बाद गैस बंद कर दें। और फिर इस पानी को कप में छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें शहद डालकर सुबह-शाम चाय की तरह सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इस चाय को आप तुरंत ही बना कर पिएं। आप चाहें तो प्रतिदिन ऐसे ही तुलसी के पत्तों को भी चबा सकते हैं।

tulsi.jpg

3. कावा कावा
तनाव दूर करने वाले इस घरेलू नुस्खे के लिए आधा चम्मच कावा कावा पाउडर को एक कप पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी को कप में छानकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसमें शहद डालकर सेवन करें। काबा काबा चाय तनाव दूर करने में हर्बल दवाई की तरह काम करती है।

kava_kava.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.