Home Made Kajal: बादाम, एलोवेरा जेल को मिलाकर बनाए काजल, मिलेंगे कई फायदे

घर पर बना काजल आपकी आंखों को ठंडक देगा और खुजली व जलन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करेगा

By: Pratibha Tripathi

Updated: 22 Dec 2020, 08:55 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय में लोग बाजार में मिलने वाले काजल का उपयोग ज्यादा करते है। जो आपकी आखों को नुकसान पहुचाने के साथ कई तरह की समस्याएं पैदा करते है। आंखें बेहद कीमती होने के साथ संवेदनशील होती है, इसलिए किसी भी तरह के काजल का उपयोग करने से पहले हमें कई तरह की सावधानियां बरतना काफी जरूरी है। काजल ऐसा होना चाहिए जो आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाए और लंबे समय तक आंखों पर टिका भी रहें। इसलिए आप होम मेड काजल का इस्तेमाल कीजिए। होम मेड काजल आपकी आंखों की हिफाजत करेगा साथ ही ये काफी लंबे समय तक चलेगा।

बादाम से बनाएं काजल

यदि आप घर पर काजल बनाना चाहते है तो इसके लिए बादाम का काजल बनाए जो काफी कम समय में बेहद ही आसान तरीके से बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में बादाम रखकर उसे जलाएं। इससे कम से कम आठ−दस मिनट के लिए जलाएं ताकि बादाम डार्क हो जाएं। अब आप जले हुए बादामों को ठंडा होने दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह पीसकर पाउडर बनाएं। आप इस पाउडर में थोड़ा नारियल तेल या घी मिलाएं। साथ ही एलोवेरा जेल भी डालें। यह काजल आपकी आंखों को ठंडक देगा और खुजली व जलन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करेगा। अब आप इस तैयार पेस्ट को एक छोटी कटोरी में डालें और फ्रीजर में रख दें। आपका होममेड काजल बनकर तैयार है। बस जब मन चाहे, इसे इस्तेमाल करें।

 

होम मेड काजल के फायदे

घर में काजल बनाकर लगाने से हमारी आखों की रोशनी बढ़ता है। यह पूरी तरह से शुद्ध होता है और उसमें किसी भी तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जिसके कारण आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान होने का खतरा नहीं रहता। होम मेड काजल आपकी आंखों में खुजली, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं को दूर करने में भी बेहद प्रभावी होता है।

काजल में मिलाए गए नारियल तेल या घी और एलोवेरा जेल ये सभी चीजे आंखों को ठंडाहट पहुंचाने का काम करती है। यदि आप अपनी आखों को सुंदर लुक देना चाहती हैतो होममेड काजल का उपयोग जरूर करें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned