scriptइस गर्मी पहले से आधा आएगा बिजली का बिल, बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स | Reduce electricity bill this summer by follow these simple tips | Patrika News

इस गर्मी पहले से आधा आएगा बिजली का बिल, बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2022 12:29:13 pm

Submitted by:

Ajay Verma

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में अगर आपको बिजले के बिल की चिंता सता रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे, जिससे आपका बिजली का बिल आधा हो जाएगा।

electricity_bill.jpg

Electricity Bill

गर्मी का मौसम दस्तक दे जुका है। कई राज्यों में तापमान 30 से 35 डिग्री तक पहुंचने लगा है। आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस ही बीच लोगों को अब बढ़े हुए बिजली के बिल की भी चिंता सताने लगी है। यदि आपको भी यह चिंता सता रही है तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस लेख में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपका बिजली का बिल कम आएगा। आइए जानते हैं…


1. AC

गर्मी के सीजन में घर से लेकर ऑफिस तक में एसी यानी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होता है। इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए तो बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे, जिनको फॉलो करने से आपका बिजली का बिल कम हो जाएगा।

1. एयर कंडीशनर को शुरू करने से पहले उसकी सर्विस जरूर करा लें, ताकि फिल्टर सही से साफ हो जाए और चलने के दौरान यह कम बिजली पर बेहतर तरीके से काम कर सकें।
2. इनवर्टर बेस्ड एसी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बिजली का बिल कम आता है।
3. 5 स्टार रेटिंग वाले एसी को ही खरीदें।
4. एसी के टाइमर फीचर का इस्तेमाल करें। इस फीचर का उपयोग करने से एसी तय समय के बाद अपने आप बंद हो जाएगा। इससे बिजली की बचत होगी और आपकी नींद भी खराब नहीं होगी।

ये भी पढ़ें : एक बार फिर Apple Watch ने बचाई युवक की जान, ECG फीचर ने दी अहम जानकारी

2. LED बल्ब

बिजली के बिल को कम करने के लिए आप नॉर्मल बल्ब की बजाय सीएफएल या एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5 वॉट का एलईडी बल्ब एक सीएलएफ के बराबर रौशनी देता है। वहीं, 18 वॉट की सीएफएल एक ट्यूबलाइट के बराबर रौशनी प्रदान करती है।


3. Fan

बिजली की बचत करने के लिए आप BEE-रेटेड फैन का इस्तेमाल करें। इससे बिजली का बिल कम आएगा। जबकि सुपर एफिसिएंट पंखे का उपयोग करने से 500 रुपये तक बिजली का बिल कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : ये भी पढ़ें : 500 रुपये से कम कीमत में खरीदें ये लाइटवेट Bluetooth Speakers, शानदार साउंड से मिलेगा परफेक्ट म्यूजिक फील

4. Laptop

आप बिजली का बिल कम करने के लिए कंप्यूटर की बजाय लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आप 1200 से 1500 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

5. Cooler

इनवर्टर तकनीक पर आधारित कूलर को खरीदना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इस तरह के कूलर से आप 50 प्रतिशत बिजली के बिल की बचत कम कर सकते हैं। इस तरह के कूलर हर महीने केवल 60 यूनिट का उपयोग करते हैं। इनका इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी कम आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो