scriptSolar air conditioner benefits price and electricity-bill-savings | Solar AC: अब भूल जाइए बिजली के बिल की टेंशन, घर ले आयें 24 घंटे चलने वाला सोलर AC | Patrika News

Solar AC: अब भूल जाइए बिजली के बिल की टेंशन, घर ले आयें 24 घंटे चलने वाला सोलर AC

अब मार्केट में सोलर AC उपलब्ध हैं जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं।

Published: April 07, 2022 09:31:30 am

गर्मी लगातार बढ़ रही है और हालत ये है कि दिन में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है। लोग अपने घरों में ही हैं और AC (एयर कंडिशनर ) का मज़ा ले रहे हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग बिजली का बिल ज्यादा न आये इसके लिए थोड़े-थोड़े समय के लिए ही AC ऑन रखते हैं और बाद में फिर चलाते हैं, यही सारा दिन होता रहता है। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब मार्केट में सोलर AC उपलब्ध हैं जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं। क्योंकि गर्मी से बचने का अब सिर्फ एक ही सहारा है और वो है एयर कंडिशनर।

solar_ac.jpg

आज के समय में AC खरीदना कोई बड़ी बात नहीं हैं, आसान EMI पर आप AC का मज़ा ले सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब महीने का बिजली का बिल (Electricity Bill) आता है और वो आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता है। लेकिन सोलर AC आपकी बिजली से बिल से मुक्ति दे सकता है। सोलर ऊर्जा (Solar Energy) से चलने वाला एसी (AC), जो आपको गर्मी में देगा जबरदस्त ठंडक और बिजली की खपत की चिंता भी नहीं होगी।

solar_ac_3.jpg

इस समय मार्केट में 0.8 Ton, 1 Ton, 1.5 Ton और 2 Ton की कैपेसिटी वाले सोलर AC आपको देखने को मिल जायेंगे, अब जैसी आपकी जरूरत वैसा AC अप इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोलर AC (Solar Air Conditioner) आपके Split या Window AC की तुलना में 90 फीसदी तक बिजली की बचत कर सकता हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप नॉर्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो दिनभर में 14-15 घंटे चलने पर करीब20 यूनिट की खपत होती है और पूरे महीने करीब 600 यूनिट की खपत हो जाती है तो मान कर चलिए आप सिर्फ AC का ही बिल करीब 4,500 रुपए तक बनेगा। लेकिन अगर आप सोलर AC (Solar AC) का इस्तेमाल करते हैं बिजली का खर्च बहुत ही कम आएगा, हो सकता है एक रुपये का भी खर्च न आये अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। यानी एक बार ही पैसा लगना है और बाद में बिजली के बिल का झंझट ही खत्म।

solar_ac_2.jpg

नॉर्मल AC और सोलर AC के पार्ट्स एक जैसे ही होते हैं, लेकिन कीमत में अंतर जरूर होता है। सोलर AC में सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है जोकि आपके लिए बिजली की बचत का जरिया होती है। आपको बता दें कि सोलर AC पूरी तरह से इको फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल कॉपर के बने होते हैं।

बिजली के एसी की तुलना में सोलर AC का मेंटेनेंस खर्च काफी कम है। बाजार में हाई ब्रिड सोलर एसी भी उपलब्ध हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इन्हें तीन तरीके से चलाया जा सकता है। नंबर एक सोलर पॉवर से, नंबर दो बैटरी बैकअप से और नंबर तीन सीधे बिजली से। ऐसे में अगर मौसम खराब होने की वजह से धूप न निकले तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं। बाजार में एक टन वाले सोलर एसी की औसतन कीमत (Solar AC Price) करीब 1 लाख रुपए तक आती है जबकि 1.5 टन वाले सोलर एसी की कीमत करीब 2 लाख रुपए तक जाती है, जो बिजली के एसी से करीब ढाई से तीन गुना ज्यादा है। सोलर AC की कीमत नॉर्मल AC की कीमत के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है, लेकिन यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है उसके बाद बिना बिजली की टेंशन के आप AC की ठंडक का मज़ा ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.