अपने घर पर गर्मी मे लगाएं ये देसी फूल

गर्मी के मौसम में अपने घर में लगाए इन फूलों का बगीचा

जयपुर। इस मौसम में आपको घर पर बगीचा लगाने में काफी मेहनत करनी पड़ती हैं, क्योंकि गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण पौधों की अधिक पानी की आवश्कता होती है। ऎसे में आप इन देसी फूलों को अपने बगीचे में उगा सकते हैं। बगीचे में सुदंर और रंग-बिरंगे फूलों से न केवल आपका बगीचा ही खिल उठेगा बल्कि आपके कमरे तक भी अच्छी खुशबू आएगी।

इन फूलों को गर्मियों में आसानी से लगाया जा सकता है और ये देखने में सुंदर भी लगेगें। बस आपको इन्हें अच्छी तरह से पानी देना होगा और कभी-कभार शेड में रखना होगा। ये आसानी से उग भी जाते हैं और ज्यादा देखभाल भी नहीं चाहते। ये देसी फूल हैं जो हर नर्सरी में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

1. सूरजमुखी : ये फूल कड़कती गर्मी में भी खिले रहते हैं। सूजरजमुखी बहुत ही आसानी से उगने वाले पौधे हैं, साथ ही जब इन्हें सूरज की धूप मिलती है तो इन्हें देखते ही बनता है।

2. डहलिया : ये तरह-तरह के रंग में आते हैं जिन्हें बगीचे में लगाने से गर्मियों में रौनक आ जाएगी। इन्हें लगाते वक्‍त ध्यान रखें कि इन्हें तेज सूरज की रौशनी में न रखें।

3. गेंदा : यह सबसे ज्यादा घरों में दिखते हैं, इनकी महक बहुत अच्छी होती है। इनसे घरों को सजाया भी जाता है।

4. गुड़हल : आप तरह-तरह के रंगों के फूल गार्डन में लगा सकत हैं।
भूप सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned