अगर चुनना चाहती हैं हाउसप्लांट, तो ध्यान रखें ये बातें

हाउसप्लांट लगाने में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि पौधे को जितनी जरूरत है, उतनी रोशनी मिल रही है या नहीं

गर्मियों में हाउसप्लांट मन को काफी सुकून देते हैं लेकिन आप हाउसप्लांट लगाने से डरती हैं क्योंकि आपके कई पौधे पहले मर चुके हैं। असल में हाउसप्लांट लगाने में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि पौधे को जितनी जरूरत है, उतनी रोशनी मिल रही है या नहीं। तकरीबन सभी पौधों को धूप की जरूरत होती है लेकिन कुछ छाया या हल्की धूप में भी आसानी से हरे रहते हैं। इसलिए पौधे खरीदने से पहले यह देखिए कि आपके घर में कितनी धूप आ रही है और पौधा उसी के अनुसार चुनिए।

यदि आपके घर की खिड़की है.....

दक्षिणमुखी
दक्षिणमुखी खिड़की से सबसे ज्यादा धूप आती है। इसलिए पौधा चुनने के आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे। अगर पौधे को खिड़की से थोड़ा दूर भी रखा जाए तो भी उसे अच्छी-खासी धूप मिलेगी।

पश्चिममुखी
पश्चिममुखी खिड़की से भी काफी धूप आती है लेकिन दोपहर में। इस वक्त की धूप में तेजी होती है। इसलिए आपको ऎसा पौधा चुनना होगा, जो मध्यम धूप में पनप सके और तेज धूप बर्दाश्त कर सके।

उत्तरमुखी
उत्तरमुखी खिड़की से सबसे कम धूप आती है। आपको ऎसा पौधा चुनना होगा, जिसे कम धूप चाहिए। इसे खिड़की के पास ही रखें।

पूर्वमुखी
पूर्वमुखी खिड़की से सुबह-सुबह अच्छी धूप आती है। इसलिए आपको ऎसा पौधा चुनना होगा जो मध्यम प्रकाश में पनप सके और उसे खिड़की के पास रखना होगा।

अगर नहीं हैं खिड़की
अगर आप हरियाली ऎसे कमरे में चाहती हैं, जिसमें कोई खिड़की नहीं है तो फिर बहुत कम प्रकाश में पनपने वाले पौधे लगाएं। बेहतर होगा कि आप कृत्रिम पौधे वहां रख दें।

ध्यान रखें ये भी
यदि खिड़की के बाहर कुछ भी है तो सूरज की रोशनी आने में बाधा उत्पन्न होगी। जैसे आपके घर की खिड़की है तो दक्षिणमुखी लेकिन उसके आगे दीवार बनी हुई है तो फिर आपको कम रोशनी वाला पौधा चुनना होगा।
सुधा वर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned