script

सपनों का घर ऐसे बनाएं

Published: Sep 28, 2021 01:21:30 pm

घरौंदा, मतलब एक सुकून भरी चारदीवारी। किसी को चाहे कितना भी घूमने का शौक हो, चैन घर आने पर ही मिलता है। ऐसे में अगर घर को पूरी प्लानिंग से बनाया जाए, तो फिर बात ही कुछ और हो जाती है। घर बनाते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। यहां कुछ आवश्यक टिप्स हम आपके लिए लेकर आए हैं, आइए जानें…

सपनों का घर ऐसे बनाएं

सपनों का घर ऐसे बनाएं,सपनों का घर ऐसे बनाएं,सपनों का घर ऐसे बनाएं

नींव मजबूत रखें
सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कितनी मंजिल का घर बनाना चाहते हैं। भविष्य में कभी आपको एक और मंजिल बनानी हो तो उसके हिसाब से नींव का मजबूत होना जरूरी है। इसके बाद यह भी प्लानिंग करें कि किस फ्लोर पर कितने रूम्स होने चाहिए। इसी के साथ अटैच लेट-बाथ एवं कॉमन लेट-बॉथ का होना भी जरूरी है। वॉशिंग एरिया का स्थान भी अच्छे से सोच-समझकर तय करें। घर में प्रॉपर डै्रनेज सिस्टम का होना भी जरूरी है।
बजट तय करना जरूरी
घर बनाने से पहले हर चीज का बजट निर्धारित करना जरूरी होता है। फर्श गे्रनाइट का हो या मार्बल का या टाइल्स इत्यादि का, इसके अलावा पूरे घर में फैब्रिक पेंट करवाना चाहेंगे या वॉल पेपर के साथ कॉम्बिनेशन में अपने घर को पेंट करवाना चाहेंगे। हर रूम में फॉल्स सीलिंग चाहिए या सिर्फ लिविंग रूम में ही, यह भी बजट के अनुसार तय करेें। मार्केट में हर चीज के रेट्स अच्छे से पता करने के बाद ही निर्माण कार्य शुरू करवाएं।
नए ट्रेंड्स जानने के लिए रिसर्च करें
मार्केट में आजकल क्या नया आया है या किस तरह का बिल्डिंग मैटेरियल ट्रेंड में है, यह सब जानने के बाद ही निर्माण कार्य शुरू करवाएं। उदाहरण के लिए आजकल मकानों की बाहरी दीवारें परमानेंट रैडी मैटेरियल से बनने लगी हैं। इससे हर साल घर पेंट करने की सिरदर्दी से बचा जा सकता है। इसके अलावा आजकल बिजली के कलरफुल प्रिंटेड मैंचिग स्विच बोर्ड्स के साथ ही ऐसे बोर्ड भी आने लगे हैं, जिसमें स्विचेज के साथ ही बोर्ड में एमसीबी एवं यूएसबी पोर्ट भी बना होता है।
नेचुरल रोशनी का ध्यान रखें
घर में सूर्य का जितना प्रकाश आता है, उतना ही अच्छा रहता है। इसलिए घर का नक्शा कुछ ऐसा बनाए अथवा बनवाएं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा खिड़कियां अथवा दरवाजे हों। इसी के साथ पार्किंग एरिया का भी विशेष ध्यान रखें। हो सके तो एक छोटा सा गार्डन एरिया जरूर रखें।
घर बनाने में वास्तु का ध्यान रखना जरूरी
अक्सर जल्दबाजी में हम वास्तु का खयाल रखे बिना बेतरतीब मकान खड़ा कर देते हैं। इसके बाद जब परिवार उस घर में रहने लगता है, तो कुछ न कुछ अप्रिय घटनाएं होने लगती हैं। घर में बनाए जाने वाले स्टोर रूम से लेकर पूजा घर, किचन, बच्चों का कमरा, मास्टर बेडरूम सहित लिविंग रूम तक की एक दिशा निर्धारित है। इसलिए घर बनाने से पहले वास्तु का खयाल रखना भी जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो