scriptHow To Get Rid Of Flea: पिस्सू दूर करने के प्रभावकारी घरेलू उपाय | Home And Natural Remedies To Get Rid Of Flea | Patrika News

How To Get Rid Of Flea: पिस्सू दूर करने के प्रभावकारी घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2021 08:43:31 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

How To Get Rid Of Flea: वैक्यूमिंग को सबसे प्रभावी पिस्सू नियंत्रण घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। यह तरीका आपके घरों के कालीनों एवं फर्नीचर के तंतुओं से पिस्सू को हटाने में मदद करता है। हालाँकि, इस उपाय की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।

get_rid_of_flea.jpg

Home and Natural Remedies to get rid of Flea

नई दिल्ली। How To Get Rid Of Flea: पिस्सू ऐसे छोटे परजीवी होते हैं जो आपके पालतू जानवरों मुख्य रूप से कुत्तों को परेशान करते हैं। जिससे आपके पालतू को पिस्सू के काटने से एलर्जी, खरोंच, लाल और परतदार त्वचा, पपड़ी, बाल झड़ना अथवा रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह कुत्तों में एनीमिया का कारण भी बन सकते हैं। यही नहीं आपके पालतू के अतिरिक्त यह आपके घर में भी इधर उधर संक्रमण फैला सकते हैं। और आम लोगों को भी काट सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि अपने पालतू के शरीर या घर में से पिस्सू हटाने के लिए कौन से आसान घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं…

flea.jpg

1. बेकिंग सोडा
अगर आप भी अपने घरों में पिस्सू से छुटकारा पाने के लिए तरीकों की खोज कर रहे हैं तो आपको बता दें कि, वैक्यूमिंग को सबसे प्रभावी पिस्सू नियंत्रण घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। यह तरीका आपके घरों के कालीनों एवं फर्नीचर के तंतुओं से पिस्सू को हटाने में मदद करता है। हालाँकि, इस उपाय की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने कालीनों और फर्नीचर पर बेकिंग सोडा छिड़ककर ब्रश या कपड़े की मदद से इसे रगड़ें। और फिर घर को अच्छी तरह से वैक्यूम करें। वैक्यूम में इकट्ठे हुए कूड़े को एक बैग डाल कर इसे बाहर कूड़ेदान में फेंक दें।

baking_soda_spray.jpg

2. एप्पल साइडर विनेगर और साल्ट स्प्रे
अपने पालतू पर पिस्सू का इलाज करने का यह एक प्राकृतिक तरीका है। साथ ही इस उपाय के इस्तेमाल से आपके पालतू की त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है और पिस्सू पूरी तरह से दूर हट जाएंगे। इसके लिए आप 6 कप एप्पल साइडर विनेगर को चार कप पानी में घोलकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर सीधे अपने पालतू की त्वचा पर इस मिश्रण को लगा दें। साथ ही ध्यान रखें कि इस मिश्रण को अपने पालतू की आंखों के पास के हिस्से में नहीं लगाएं।

vinegar.jpg
यह भी पढ़ें:

3. नीम का तेल
नीम के तेल को एक प्राकृतिक कीटनाशक माना गया है। साथ ही यह एक बेहतर पिस्सू हटाने वाले उपचारों में से एक है। नीम के तेल को आप सीधे अपने पालतू की त्वचा पर लगा सकते हैं या इसे पानी में घोलकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल लगाने के बाद पतली कंघी से पालतू के बालों को झाड़ें। नीम के तेल की खुशबू से सभी पिस्सू मरकर बाहर निकल जाएंगे।

lemon_slice.jpg

4. लेमन स्प्रे
नींबू पिस्सू दूर हटाने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक घरेलू उपचार है। पिस्सू से छुटकारा पाने के लिए इस लेमन स्प्रे को हेतु एक नींबू को पतला काट लें। अब एक बर्तन में एक कप पानी और नींबू के स्लाइस डालकर उबाल लें। तैयार साइट्रस के घोल को रातभर बैठने दें और फिर अगली सुबह एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस घोल को अपने घर में संक्रमित क्षेत्रों जैसे सोफे, अपने पालतू के बिस्तर, फर्नीचर आदि पर स्प्रे करें। याद रखें कि आपको उन्हें पूरी तरह भिगोना नहीं है, बल्कि केवल गीला ही करना है।

lemon_slice.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो