scriptहरि मिर्च को लंबे समय तक Preserve करने के सरल उपाय | How to preserve green chilly for long time | Patrika News

हरि मिर्च को लंबे समय तक Preserve करने के सरल उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 06:38:56 pm

Submitted by:

Ashwin Sharma

यह एक फैक्ट है कि हरी मिर्च (green chilly) मसालेदार भोजन पसंद करने वाले लोगों के लिए एक सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है।

How to preserve green chilly for long time

How to preserve green chilly for long time

नई दिल्ली। बता दें कि हरि मिर्च अपने तीखे स्वाद के अलावा, वे विटामिन का भी एक बड़ा स्रोत हैं। साथ ही यह हमारे शरीर के लिए लाल मिर्च की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। अन्य सभी सब्जियों की तरह मिर्च को भी स्टोर करने और साथ ही ताजा रखने की आवश्यकता होती है। अगर आप इन्हें एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करते हैं तो ये खराब होने लगते हैं। इस कारण से, ज्यादातर लोग या तो कम मिर्च खरीदते हैं या अधिक से अधिक संख्या में उन्हें preserve करने के तरीके ढूंढते रहते हैं ताकि वह जल्दी से खराब न हो।
यह भी पढ़ें

-सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है ब्रैड का सेवन

इस लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से तरीके जो आपकी हारी मिर्च को लंबे समय तक बिना खराब हुए preserve करने मे काम आएंगे। ताकि आप जब चाहे तब अपने स्वादिष्ट भोजन में इसका उपयोग कर सके।
How to preserve green chilly for long time
• बाजार से मिर्च खरीदते समय, आपको यह देखने की ज़रूरत है कि गुच्छों में कोई सड़ा हुआ न हो।
• उन्हें स्टोर करने के लिए, आपको पहले मिर्च को पानी से धोना होगा और फिर उन्हें ठंडे पानी में आधे घंटे के लिए भिगो देना होगा।
• मिर्च को पानी से निकाल कर आधा कर लीजिये।
• अगर कोई मिर्च खराब हो गई है या सड़ गई है, तो उसे आधा काट लें और खराब हिस्से को फेंक दें।
• सारी हरी मिर्च को पानी से निकाल कर एक कागज़ के तौलिये से सुखा लीजिये।
• मिर्च को पेपर टिश्यू में लपेटकर फ्रिज में जिपलॉक बैग में रखना चाहिए।
ऐसा करने से वे सीधे तौर पर ठंडा होने से बचेंगे।
अगर आप उप्पर दिए गए सभी पॉइन्ट को अच्छी तरीके से follow करते हैं। तो आप पाएंगे कि मिर्च दो सप्ताह से अधिक समय तक ताजा रहेंगी। मिर्च को preserve करने के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं।
यह भी पढ़ें
-

अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करे

मिर्च को निकाल कर उसे ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसे एक ट्रे में रखें और क्लिंग फिल्म से ढक दें। कुछ घंटे बीत जाने के बाद, आप उन्हें बाहर निकाल सकते हैं और एक freezer-safe bag में रख सकते हैं। साथ ही आप स्ट्रॉ की मदद से बैग से अतिरिक्त हवा निकाल दें। इस तरह हरी मिर्च को महीनों तक स्टोर करना संभव है। और इन तरीकों को follow करके आप अपनी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। और साथ ही अपने खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो