इस फल को सपने में दिखने का मतलब, मिलने वाली है आपको व्यापार और नौकरी में तरक्की!

सपने में ये फल करते हैं इन घटनाओं की ओर इशारा...

By: दीपेश तिवारी

Published: 24 Jun 2020, 12:33 AM IST

हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं का हमसे कहीं न कहीं जुड़ाव होता है। वहीं नींद में सपने में हमें कई बार हमारे जीवन में आने वाली घटनाओं का संकेत भी मिलता है। दरअसल सपनों को भविष्य में होने वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जाता है।

स्वप्नशास्त्र में हर सपने का अपना मतलब है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ सपने भविष्य में होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं तो कुछ नुकसान के बारे में आगाह करते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में फल देखना या उन्हें खाने का एक खास अर्थ होता है।

ये दोनों तरह की घटनाएं हमारे जीवन पर अलग अलग प्रभाव डालती हैं, लेकिन इससे परेशान होने वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि ये सभी बातें आपके नुकसान से जुड़ी नहीं होती है। इनमें से कुछ आपके भविष्य को लेकर शुभ भी होती हैं, जबकि कुछ अशुभ संकेत भी देती है।

वैसे स्वप्न में देखी गई अशुभ बातों के लिए भी स्वप्नशास्त्र में उपाय मौजूद है। माना जाता है कि इन्हें अपना कर बूरा साया टल जाता है, लेकिन आज हम आपको सपने में फल देखने के अर्थ के संबंध में बता रहे हैं, यानि हमारे जीवन में यह क्या प्रभाव डालता हैं...

सपने में सेव देखना...
नींद में सपने के दौरान सेव फल देखना अच्छा माना गया है। अगर आपके सपने में सेव दिख जाए तो माना जाता है कि इसे देखने वाले व्यक्ति को व्यापार और नौकरी में तरक्की हासिल होती है, लेकिन यदि स्त्री सपने में सेव देखती है तो इसका अर्थ है की उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी और वह पुत्र आगे चल कर खुब फूलेगा और फलेगा।

सपने में केला देखना...
सपने में केला दिखाई देने अच्छा सूचक-माना जाता है, लेकिन वहीं सपने में केला खाते हुए देखना अशुभ माना जाता है। वहीं यदि केला खाने वाला व्यक्ति शादीशुदा हो, तो माना जाता है कि यह उसके लिए वैवाहिक जीवन पर खतरा का संकेत हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को जल्द ही सचेत हो जाना चाहिए।

सपने में अमरूद देखना...
अगर आप के सपने में अमरूद खाते देखा है, तो ये अच्छा संकेत माना गया है। माना जाता है कि सपने में अमरूद खाते देखना धन पाने का सूचक-होता है, लेकिन यदि आप सपने में अनानास खा रहे है तो यह दिखाता है कि आपके जीवन में कोई परेशानी आ रही है, किंतु यह परेशानी अधिक समय तक नहीं रहेगी।

सपने में बादाम देखना...
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपको सपने में बादाम दिख जाए तो यह शुभ संकेत है। माना जाता है कि सपने में बादाम देखने का मतलब है कि आने वाला समय आपको किसी सुख का अनुभव कराएगा।

सपने में आंवला देखना...
सपने में खुद को आंवला खाते हुए देखता है शुभ माना गया है। माना जाता है कि यदि कोई सपने में खुद को आंवला खाते देखता है तो इसका मतलब है कि जल्दी उसकी कोई मनोकामना पूरी होने वाली है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned