हाथ के ये रहस्य: क्या आप जानते हैं - आपके हाथ में भी हो सकता है ये लकी चिह्न

हस्तरेखा शास्त्र में नाखूनों पर पड़ने वाले निशानों का महत्व...

By: दीपेश तिवारी

Published: 06 Jun 2020, 01:21 PM IST

हाथों की लकीरों का मनुष्य जीवन में बहुत महत्व माना जाता है। हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार हाथो में खींची लकीरें व्यक्ति के जीवन से जुडी बहुत सारी बातें बताती हैं। जैसे- कोई इंसान अपने जीवन में क्या करेगा, उसे कितनी सफलता मिलेगी, उसका पारिवारिक जीवन कैसा होगा, उसके समाजिक जीवन में क्या उतार-चढ़ाव आएंगे, उसका दाम्पत्य जीवन कैसा होगा या आने वाले समय में उसके जीवन में क्या होने वाला है।

इसी प्रकार हस्तरेखा शास्त्र में नाखूनों पर पड़ने वाले निशानों का भी महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि नाखूनों पर पड़ने वाले निशान जीवन में आने वाले शुभ-अशुभ घटनाओं का संकेत देते हैं, इसके तहत नाखुनो पर पड़े धब्बे यूं ही नहीं आते यह जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में बहुत कुछ पहले से ही बता देते हैं। ऐसे में आज हम आपको नाखुनों पर पड़ने वाले इन निशानों के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं...

MUST READ : घर में आने से पहले मां लक्ष्मी देती हैं ये खास संकेत

https://www.patrika.com/dharma-karma/signals-of-goddess-lakshmi-for-your-future-6165815/

हस्तरेखा ज्योतिष के जानकार वीडी श्रीवास्तव के मुताबिक हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अगर कभी नाखूनों पर धब्बे नजर आएं, तो उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह धब्बे अपने आप में बहुत कुछ संकेत देते हैं। वहीं यदि आपकी उंगलियों पर सफेद धब्बे दिखाई दे रहे हैं, तो यह व्यक्ति के जीवन में धन के आगमन का संकेत होता है।

ऐसे समझें इन संकेतों को...
उंगलियों की तरह ही अगर अंगूठे के नाखून पर सफेद धब्बे नजर आए तो यह काफी महत्वपूर्ण होता है।
: हस्तरेखा शास्त्र में बताया गया है कि अंगूठे के नाखुनों पर पड़ने वाले सफेद धब्बों का अर्थ है कि आपके जीवन में प्रेम का आगमन होने वाला है।
अंगूठे के नाख़ून पर पड़े सफ़ेद धब्बे यह संकेत देते हैं की बहुत जल्द कोई आपके दिल में प्रेम की दस्तक देने वाला है। यह किसी प्रेमी के रूप में भी हो सकता है या वैवाहिक जीवन में भी प्रेम बढ़ाने का संकेत हो सकता है।

MUST READ : आठवां बैकुंठ बद्रीनाथ इस दिन हो जाएगा लुप्त, फिर होगा ये...

https://www.patrika.com/pilgrimage-trips/eighth-baikunth-badrinath-will-disappear-on-this-day-6162795/

: यदि किसी व्यक्ति की अनामिका उंगली के नाखून पर काले रंग का निशान दिखाई देने लगे, तो यह बहुत ही अशुभ संकेत होता है।
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अनामिका उंगली पर पड़ा काला धब्बा भविष्य में मिलने वाले अपयश का संकेत देता है। इसीलिए अगर कभी आपकी अनामिका उंगली के नाखून पर काला धब्बा दिखाई देने लगे तो असहाय और गरीबों की सहायता करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके शुभ कर्मों में बढ़ोतरी होगी और अपयश में कुछ कमी आएगी।

: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार कनिष्ठा उंगली के नाखून पर सफेद निशान पड़ना बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है।

MUST READ : सरलतम उपाय शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए

https://www.patrika.com/dharma-karma/shani-dev-the-god-of-justice-the-simplest-way-to-please-them-6168176/

यदि आपकी कनिष्ठा ऊंगली के नाख़ून पर सफ़ेद निशान दिखाई दे रहा है तो आपको आपके सभी कार्यों में कामयाबी मिलने का संकेत हो सकता है।
इसके अलावा अगर आपके हाथ की कनिष्ठा ऊंगली के नाखून पर काला निशान दिखने लगे तो यह है असफलता का प्रतीक होता है। कनिष्ठा ऊंगली के नाख़ून पर काले रंग का निशान दिखने से उस व्यक्ति के तमाम प्रयासों के बावजूद उसे किसी कार्य में सफलता मिलने की उम्मीद कम हो जाती हैं।

MUST READ : भूलकर भी इन चीजों को न रखें यहां, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां अन्नपूर्णा

https://www.patrika.com/religion-news/vastu-shastra-for-vastu-dosh-6165649/
Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned