भाग्यशाली है आप अगर आपके पैरों में भी हैं ये निशान

ज्योतिष विद्या के अनुसार व्यक्ति के हाथ-पैर देख कर भी उसके व्यवहार तथा भूत, भविष्य व वर्तमान का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है

By: सुनील शर्मा

Published: 11 Dec 2015, 01:53 PM IST

ज्योतिष विद्या के अनुसार व्यक्ति के हाथ-पैर देख कर भी उसके व्यवहार तथा भूत, भविष्य व वर्तमान का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको केवल उसके पैर के तलवों की बनावट तथा कुछ खास बातों पर ध्यान देना होगा जो निम्न प्रकार हैं-

(1) जिन लोगों के पैर के तलवों में भगवान विष्णु के समान धार्मिक चिन्ह यथा कमल का फूल, शंख, चक्र, धनुष आदि होते हैं। ऐसे लोग बेहद ही सौभाग्यशाली होते हैं। ये जीवन भर किसी राजा की भांति जीते हैं।
(2) अगर किसी के पैरों के तलवों में गड्ढा नहीं होता या तलवे एकदम सपाट होते हैं, तो वह बहुत मेहनती, सामाजिक, महत्वाकांक्षी तथा खुशमिजाज होता है।
(3) सफेद रंग के तलवे वाले लोगों में नशे की आदत सामान्य होती है। आम तौर पर ऐसे लोग समाज के लिए नाकारा समझे जाते हैं।
(4) अगर पांव के तलवों का रंग मटमैला सा हो तो ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए। ये आम तौर पर स्वार्थी और अपना मतलब पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जाने वाले होते हैं।
(5) जिन लोगों के तलवे सांवले रंग के होते हैं, वह हर परिस्थिति में खुश रहने वाले होते हैं। ये लोग खुद भी खुश रहते हैं और दूसरों को भी खुश रखकर अपने आस-पास एक खुशनुमा माहौल बनाए रखते हैं।
(6) काले तलवे वाले लोग निर्धन, दुर्भाग्यशाली और जीवनभर परेशान रहने वाले होते हैं। इनके भाग्य में सुख नहीं लिखा होता है।

ये रखें सावधानियां

जब भी आप पैर की बनावट तथा तलवे देखें तो यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि सामने वाला व्यक्ति के पैर धुले हुए हो, उसने हाल ही में कड़ी मेहनत न की हो तथा वह कम से कम 10 से 15 मिनिट तक आराम से बैठा हुआ हो। ऐसा होने पर पैर अपनी प्राकृतिक अवस्था में आ जाते हैं और तलवों में मौजूद सभी निशान सही से दिखाई देते हैं।


सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned