scriptअपनी बर्थडे डेट से जानिए, कहां और कितना पैसा कमा सकते हैं आप? | Numerology tips: How to select job, business as per your date of birth | Patrika News

अपनी बर्थडे डेट से जानिए, कहां और कितना पैसा कमा सकते हैं आप?

Published: Apr 13, 2016 04:50:00 pm

अंकशास्त्र (Numerology) के अनुसार प्रत्येक अंक का अपना व्यापारिक नजरिया एवं लाभ पाने का तरीका होता है

numerology tips

numerology tips

जीवन में सफलता एवं असफलता हमेशा बनी रहती है जिसको व्यक्ति संभालता रहता है। लेकिन व्यापारिक सफलता न मिलें तो जीवन जीने पर ही सवालिया निशान लग जाता है। प्रत्येक अंक का अपना व्यापारिक नजरिया एवं लाभ पाने का तरीका होता है।

जन्मांक 1, 4
जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 1, 4, 10, 13, 19, 22, 28 अथवा 31 तारीख को हुआ हो उन लोगों को सदैव सूर्य के समान प्रभावशील व्यापार करना चाहिए। ऐसे लोगों को घरेलू आवश्कताओं के सामान का व्यापार करना चाहिए विशेष तौर पर खाद्य पदार्थ एवं मिठाई का व्यापार इनके लिए लाभदायक होता है। साथ ही इन्हें अपने कार्यस्थल या दुकान में उत्तर अथवा पश्चिम की तरफ मुंह करके बैठना चाहिए व दुकान की दीवारों व फर्नीचर पर सफेद तथा ब्राउन कलर का इस्तेमाल करना इनके लिए उपयुक्त होता है। इन्हें सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए। साथ ही अपने पूर्वजों की ब्लैक एंड व्हाइट फोटो लगानी चाहिए।

जन्मांक 3, 5
जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 3, 5, 12, 14, 21, 23 या 30 तारीख को हुआ हो उन्हें गुरु तथा बुध के प्रतिनिधित्व वाली चीजों जैसे शिक्षा, होलसेल का व्यापार करना शुभ रहता है। इन्हें शिक्षण संस्थाओं से जुड़ी सामग्री एवं दवाईयों का कारोबार में विशेष सफलता मिलती है। इन्हें अपने कार्यस्थल पर भगवान विष्णु, लक्ष्मी तथा गणेशजी का चित्र लगाकर उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही कार्यस्थल की दीवारों व फर्नीचर में गुलाबी, हरा, सफेद, केसरिया व ब्लू रंग का उपयोग करना इनके लिए शुभ रहता है। जन्मांक 3, 5 वाले लोगों को अपनी कुर्सी पर हरा तौलिया रखना चाहिए तथा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए।


जन्मांक 2, 7
जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 2, 7, 11, 16, 20, 25 तारीख को हुआ हो उन लोगों को टेक्नीकल कारोबार अर्थात मोबाइल, कम्प्यूटर, वेब, ग्राफिक्स एवं देशी कारोबार में दुग्ध उत्पादन का कार्य लाभदायक रहेगा। इन लोगों को अकेले कारोबार नहीं करना चाहिए अन्यथा घाटा लगने का चांस रहता है। सदैव दुकान का नाम स्त्री प्रधान या किसी स्त्री के नाम पर रखें। साथ ही व्यापारिक स्थान पर मां लक्ष्मी का खड़ी अवस्था में चित्र लगाएं तथा इत्र लगाएं। भगवान शिव की पूजा से उन्हें व्यापार में लाभ होता है इसलिए सोमवार को शिवमंदिर में दूध तथा शहद चढ़ाना चाहिए। इन्हें ऑफिस की दीवारों पर सफेद, गुलाबी, क्रीम, हरा एवं स्लेटी रंग का उपयोग करना चाहिए।

जन्मांक 6, 8
जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 6, 8, 15, 17, 24 अथवा 26 तारीख को हुआ हो उन्हें सौन्दर्य प्रसाधन या स्त्रियों के काम आने वाली वस्तुओं का व्यापार करना चाहिए। इसके अलावा वो इंटीरियर डेकोरेटिंग या किसी भी तरह की साज-सजावट, खूबसूरती, मेकअप आदि से जुड़ा काम करें तो भी शुभ रहेगा। उन्हें स्वयं के शरीर पर भी परफ्यूम लगाना चाहिए। उन्हें अपने कार्यस्थल पर गहरे रंग का उपयोग करना चाहिए। साथ ही कार्यस्थल पर पश्चिम एवं उत्तर की ओर मुंह करके बैठना चाहिए। देवी की पूजा-अर्चना करना तथा शुक्रवार का व्रत उनके लिए विशेष रूप से लाभदायी है। उन्हें अपनी दुकान में श्रीयंत्र या लक्ष्मीकुबेर यंत्र रखना चाहिए। जन्मांक 8 वाले लोगों को लोहे या तेल का कारोबार विशेष फलदायी होता है।

जन्मांक 9
9 मूलांक मंगल प्रधान है अत: जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ हो उन्हें जमीन से जुड़ा व्यवसाय विशेष लाभदायक रहेगा। कुछ लोगों को धार्मिक सामग्री का कारोबार भी लाभदायक रहता है। उन्हें अपने कार्यस्थल पर पूर्व या उत्तर की तरफ मुंह करके बैठना चाहिए। उन्हें अपने कार्यस्थल पर सफेद, लाल, हरा, क्रीम और आसमानी रंग का उपयोग करना चाहिए। इन्हें व्यापार अकेले ही करना चाहिए।

– कैलाश प्रज्ञ (अंक ज्योतिषी)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो