script

साप्ताहिक राशिफल : 14 से 20 दिसंबर 2020 तक इन राशियों का होगा भाग्योदय

locationभोपालPublished: Dec 13, 2020 03:35:08 pm

14 दिसंबर से शुरु हो रहे सप्ताह का राशिफल…

weekly Rashifal : 14 December to 20 December 2020

weekly Rashifal : 14 December to 20 December 2020

हिन्दू पंचांग की गणना के अनुसार इस हफ्ते की शुरुआत कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि यानि कि 14 दिसंबर से हो रही है, जबकि इसके अगले ही दिन से शुक्ल पक्ष की शुरुआत हो जाएगी। इस सप्ताह की शुरुआत में यानि कि 14 दिसम्बर, कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को सोमवती अमावस्या पर सूर्य ग्रहण भी लग रहा है।

इसके बाद 15 दिसम्बर, शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा, को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको कल यानि 14 दिसंबर से शुरु हो रहे सप्ताह के राशिफल के बारे में बता रहे हैं। कि ग्रहों की चाल इस सप्ताह यानि 14 दिसंबर 2020 से 20 दिसंबर 2020 तक किस राशि का भाग्योदय करेगी।

12 राशियों का राशिफल : पढ़ें यहां…

1. मेष राशि
इस राशि वालों के लिए यह सप्ताह सामान्य लेकिन सफलता वाला रहेगा। कामकाज में दिक्कतों से मानसिक चिंता बढ़ेगी और आर्थिक कष्ट भी संभव है। इस दौरान विरोधी पक्ष आपकी प्रतिष्ठा पर सवाल खड़ा करने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के शुरुआत में सेहत का खास ध्यान रखें। धन-संपत्ति की दृष्टि से यह सप्ताह शुभ है, लेकिन खर्च भी काफी होगा। सप्ताह के अंत में भूमि-भवन आदि के क्रय-विक्रय को लेकर व्यस्तता बनी रह सकती है।

ये रहेगा शुभ : सोमवार का दिन व अंक 7 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके धैर्य से काम लेने के साथ ही कपड़ों में आसमानी रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ व चीटियों को आटा डालें।


2. वृषभ राशि
आपकी के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। व्यवसाय में लाभ तो होगा लेकिन सोच से कुछ कम होगा। वात, पित्त संबंधी बीमारियों से कष्ट हो सकता है। वहीं सप्ताह के पहले दिन दिनों की अपेक्षा बाद के दिन ज्यादा शुभ साबित होंगे। इस दौरान फुटकर व्यापार करने वालों को लाभ होगा। ससुराल पक्ष से पूरा सहयोग मिलेगा, साथ ही दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। इस दौरान पूर्व में रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

ये रहेगा शुभ : मंगलवार का दिन व अंक 6 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके अपनी क्षमता का उपयोग करने के साथ ही कपड़ों में लाल रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ ही अपने पास हर समय लाल रुमाल रखें।

3.मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी यह सप्ताह सामान्य रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में कुछ एक बड़े निर्णय लेने पड़ सकते हैं। जबकि सप्ताह के मध्य में कार्यस्थल पर अपने विरोधियों से सतर्क रहना होगा। इस दौरान अपनी हैसियत से ज्यादा बड़ा वादा किसी से न करें, अन्यथा आपका वादा पूरा नहीं होने की स्थिति में आप लोगों के लिए हंसी के पात्र भी बन सकते हैं। जबकि सप्ताह के अंत में कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है, जिसके बाद आप राहत की सांस लेंगे। वाहन सावधानी से चलाएं।

ये रहेगा शुभ : शुक्रवार का दिन व अंक 4 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके शांत मन से निर्णय लेने के साथ ही कपड़ों में बैंगनी रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए ॐ हं हनुमते नमः मंत्र का जप करने के साथ ही पक्षियों को दाना डालें।


4. कर्क राशि
यह सप्ताह आपके लिए कुछ छोटी समस्याओं के साथ लाभदायक रहने वाला है। इस दौरान पुराने निवेश का फायदा मिलने के साथ ही व्यवसाय में अपेक्षा से अधिक लाभ होगा। काम-काज के सिलसिले में छोटी यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं लाभदायक होगी। सप्ताह के मध्य में हड्डियों और पेट से जुड़े रोग उभर सकते हैं। इस दौरान सुख-सुविधा की चीजों में अत्यधिक धन खर्च हो सकता है। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से तालमेल बना कर चलें। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। अरसे बाद किसी प्रिय से मुलाकात होगी।

ये रहेगा शुभ : सोमवार का दिन व अंक 2 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करें साथ ही कपड़ों में गेरुआ लाल रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए भगवान विष्णु को चने की दाल और गुड़ या बेसन का लड्डू चढ़ाएं।


5. सिंह राशि
इस सप्ताह आपकी राशि वालों को वाणी पर नियंत्रण रखने की बहुत जरूरत है। सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रियजन या प्रेमी से तकरार हो जाने के कारण मन खिन्न रहेगा। किसी भी स्थिति में छोटी-मोटी बातों को तूल न दे, अन्यथा बड़ा विवाद हो सकता है। सेहत के प्रति पूरी तरह से सावधान रहें, अन्यथा अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम पर पूरा फोकस करने की जरूरत रहेगी। सप्ताह के अंत में किसी वरिष्ठ की मदद से घरेलू मसलों का समाधान निकलेगा।

ये रहेगा शुभ : शनिवार का दिन व अंक 2 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके योजनाबद्ध तरीके से काम करें साथ ही कपड़ों में फिरोजी रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए ॐ नम: शिवायमंत्र का जाप व भगवान शिव की पूजा करें।

 

6. कन्या राशि
यह सप्ताह आपकी राशि के लिए सामान्य सुखदायक रहेगा। इस दौरान सामाजिक एवं आर्थिक प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही रुके हुए कार्यों में सफलता के योग बनेंगे। लेकिन, इष्ट मित्रों से सहयोग के बीच गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत बनी रहेगी। साथ ही सेहत का भी पूरा ख्याल रखना होगा। लव पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। जीवनसाथी के सहयोग से सुख में वृद्धि होगी।

ये रहेगा शुभ : गुरुवार का दिन व अंक 4 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा जहां तक हो सके मन पर नियंत्रण रखते हुए कपड़ों में गुलाबी रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए श्री गणेश जी की पूजा करें।

7. तुला राशि
सप्ताह की शुरुआत आपकी राशि वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन सप्ताह के अंत तक इन समस्याओं से निजाद मिलने की संभावना है। इस दौरान आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। पत्नी या परिजनों से किसी बात को लेकर तकरार हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स की उपेक्षा से मन व्यथित रहेगा। किसी बड़े पूंजी निवेश से पहले किसी वरिष्ठ की सलाह लेना न भूलें। मंगलवार के दिन धन उधार देने से बचें। सप्ताह के अंत में समस्याओं का समाधान होता नजर आएगा। आर्थिक प्रयास सफल होंगे। वाहन का उपयोग संभल कर करें।
ये रहेगा शुभ : सोमवार का दिन व अंक 3 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा किसी भी प्रकार की लापरवाही न करते हुए कपड़ों में बसंती रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए मां दुर्गा जी की उपासना करने के साथ ही मस्तक पर लाल चंदन का टीका लगाएं।

8. वृश्चिक राशि
ये सप्ताह आपके लिए आर्थिक परेशानियों वाला रह सकता है। कुल मिलाकर पैसों की तंगी के चलते किसी से उधार लेने तक की भी नौबत आ सकती है। आर्थिक चिंता के बीच शारीरिक कष्ट की भी आशंका है। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव के बीच कोर्ट-कचहरी से जुड़े विवाद में अनावश्यक धन खर्च हो सकता है। वहीं सप्ताह के मध्य में धन-संपत्ति को लेकर परिवार में विवाद हो सकते हैं। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखें। संभव हो तो यात्रा को कुछ दिनों के लिए टाल दें।
ये रहेगा शुभ : बुधवार का दिन व अंक 1 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान किसी भी सूरत में आपा न खोते हुए कपड़ों में हरे रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए श्री गणेश जी की पूजा करने के साथ ही ॐ बुं बुधाय नम: मंत्र का जाप करें।
9. धनु राशि
इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अपने सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। आपके कार्य की प्रशंसा होने के साथ ही समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। व्यवसाय में लाभ के अलावा संतान की किसी उपलब्धि से मन प्रसन्न रहेगा। लेकिन, इस समय धन के लेन-देन में सावधानी रखने की जरूरत बनी रहेगी। अनावश्यक चीजों में धन खर्च करने से बचें, अन्यथा बाद में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।
ये रहेगा शुभ : रविवार का दिन व अंक 4 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान सकारात्मक रुख रखते हुए कपड़ों में बसंती रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए हनुमान जी की साधना करें।

10. मकर राशि
सप्ताह के शुरुआत में किसी बात को लेकर जीवनसाथी के साथ तकरार के अलावा परिजनों से भी विवाद हो सकता है। इस दौरान अचानक से मकान, वाहन आदि की मरम्मत में अधिक धन खर्च करने से मन खिन्न रहेगा। इस दौरान गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। सप्ताह के मध्य में लंबी दूरी की यात्रा संभव है। इस दौरान किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी। जिसकी मदद से आपकी समस्याओं में कुछ कमी आएगी और बिगड़े काम बनेंगे।

ये रहेगा शुभ : शुक्रवार का दिन व अंक 7 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान व्यर्थ के प्रपंचों से बचते हुए कपड़ों में सुनहरा रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए गरीबों की मदद करें।


11. कुंभ राशि
इस समय आपके के लिए कोई मित्र या परिजन काफी मददगार साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में धार्मिक कार्यों में अधिक मन लगेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ तालमेल बिठाकर चलें। व्यवसाय में किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने पर किसी शुभचिंतक की सलाह लेना न भूलें। सप्ताह के मध्य में किसी मध्यस्थ की मदद से विरोधियों के साथ संधि वार्ता होगी और विवाद का निबटारा हो जाएगा।

ये रहेगा शुभ : बुधवार का दिन व अंक 2 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान अपने लक्ष्य से विचलित न होते हुए कपड़ों में सुनहरा रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए श्री गणेश जी सिंदूर चढ़ाने के अलावा श्री गणेश चालीसा का पाठ करें।


12. मीन राशि
इस सप्ताह आपको धन के लेन-देन में बहुत सावधानी रखनी होगी। उधार दिया धन फंस सकता है। कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ गलतफहमियां पैदा होने के चलते अपने अधिकारी से कष्ट मिल सकता है। इस दौरान अपनी वाणी पर पूरा नियंत्रण रखें। कोर्ट-कचहरी के भी चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। सप्ताह के अंत में किसी जरूरत की चीज को खरीदने में अत्यधिक धन खर्च करने से बजट गड़बड़ा सकता है।

ये रहेगा शुभ : शुक्रवार का दिन व अंक 8 आपके लिए खास रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आत्मविश्वास बनाए रखते हुए कपड़ों में सफेद रंग का प्रयोग सफलता में मदद करेगा। इस सप्ताह में दिक्कतों से बचने के लिए ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करने के साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो