scriptजिले के डेढ़ लाख किसानों को कम चुकाना होगी प्रीमियम की राशि, नई दर से काटा जाएगा प्रीमियम | 1.5 lakh farmers of the district will have to pay less primium | Patrika News

जिले के डेढ़ लाख किसानों को कम चुकाना होगी प्रीमियम की राशि, नई दर से काटा जाएगा प्रीमियम

locationहोशंगाबादPublished: Jul 26, 2019 08:41:24 pm

Submitted by:

Rahul Saran

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बदलाव, किसानों के लिए राहत

Cash

Cash

होशंगाबाद। जिले में खरीफ की फसल लगाने वाले डेढ़ लाख किसानों के लिए अच्छी खबर है। इस बार उन्हें फसल बीमा के लिए गत वर्ष की अपेक्षा कम प्रीमियम राशि चुकाना होगी। इस बार उन्हें पिछले बार के प्रीमियम की तुलना में करीब २५ प्रतिशत कम राशि का प्रीमियम चुकाना होगा। प्रीमियम राशि में कटौती से जिले भर के किसानों के पास प्रीमियम राशि के नाम पर हजारों रुपए की बचत होगी जो उनके दूसरे कामों में उपयोगी साबित होगी।
———–
यह है नई प्रीमियम दर
फसल बीमा योजना के प्रीमियम की अलग-अलग दर निर्धारित हुई है। इस बार सिंचित धान का ६०० रुपए प्रति हेक्टेयर, असिंचित धान का ३७५ रुपए, सोयाबीन का ५२५ रुपए, मक्का का ४५० रुपए, तुअर का ४६५ रुपए, और उड़द व मूंग का ३४५ रुपए प्रीमियम किसानों से लिया जाएगा। फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि ३१ जुलाई है।
—-
गत वर्ष की प्रीमियम दर
फसल बीमा करने वाली कंपनी ने गत वर्ष धान का प्रीमियम ८०० रुपए, सोयाबीन का ७०० रुपए, मक्का का ६०० रुपए, तुअर का ६५० रुपए और उड़द व मूंग का ४५० रुपए प्रति हेक्टेयर प्रीमियम काटा था।
—–
जिले में १.५० लाख किसान
होशंगाबाद जिले में करीब १.५० लाख किसान हैं। इन किसानों द्वारा खरीफ की फसल लगाई गई है। कृषि विभाग के अनुसार जिले में इस बार ३ लाख हेक्टेयर में बोनी का लक्ष्य रखा गया है। अब तक करीब २ लाख ४० हजार हेक्टेयर में खरीफ की फसल के लिए बोनी हो चुकी है। करीब ६० हजार हेक्टेयर में अभी धान की रोपाई का काम शेष रह गया है।
—-
इनका कहना हैजो राशि कम की गई है उससे किसानों को थोड़ा बहुत ही फायदा होगा। किसान को भी आगे आकर अपनी लगाई हुई फसल का बीमा कराना चाहिए।
विजय चौधरी, किसान जुझारपुर
फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम राशि की दर इस बार करीब २५ प्रतिशत कम हुई है इससे किसानों को लाभ होगा। किसानों को अपनी फसल का बीमा जरुर कराना चाहिए ताकि उन्हें बाद में परेशान न होना पड़े। बीमा कराने की अंतिम तारीख ३१ जुलाई है।
जीतेंद्र ङ्क्षसह, उपसंचालक कृषि होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो