scriptजिले के पौने २ लाख परिवार अब किसी भी राशन दुकान से ले सकेंगे राशन, | 1.78 lakh families of the district will now be able to take ration | Patrika News

जिले के पौने २ लाख परिवार अब किसी भी राशन दुकान से ले सकेंगे राशन,

locationहोशंगाबादPublished: Sep 26, 2019 12:31:25 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-दुकानदार नहीं लगा सकेंगे राशन की नहीं लगेगी चपत-नवंबर माह से जिले में इनबिल्ट पीडीएस सिस्टम लागू करने की तैयारी
-जिले में हैं ४४३ राशन दुकानें

hoshangabad, rashan dukan, ipds system

hoshangabad, rashan dukan, ipds system

होशंगाबाद। जिले का खाद्य आपूर्ति विभाग खाद्यान्न वितरण सिस्टम को और हाईटेक करने जा रहा है। विभाग खाद्यान्न वितरण का पूरा सिस्टम अपग्रेड कर रहा है। यह पूरा काम इनबिल्ट पीडीएस योजना के तहत संचालित होगा। अक्टूबर माह में अपग्रेडेशन का काम पूरा हो जाएगा। नवंबर से इस सिस्टम को आप राशन कार्डधारियों के लिए शुरू करने की तैयारी है। इसका लाभ यह होगा कि जिले के पौने २ लाख परिवारों को राशन दुकान संचालक राशन के नाम पर चपत नहीं लगा सकेंगे। यह परिवार उनके वार्ड की राशन दुकान से राशन नहीं ले पाने की स्थिति में अन्य किसी भी राशन दुकान से राशन का उठाव कर सकेंगे।
—-
क्या है इनबिल्ट पीडीएस सिस्टमइ
नबिल्ट पीडीएस का मतलब इनबिल्ट पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम है। इस सिस्टम की खासियत यह है कि हर एक राशन कार्डधारक के आधार कार्ड की डिटेल इस सिस्टम में फीड रहेगी। आधार कार्ड की जानकारी इस सिस्टम के मुख्य सर्वर पर रहेगी जिसके आधार पर ही हितग्राही को राशन का उठाव करने की पात्रता किसी भी राशन दुकान से मिलेगी। अभी हितग्राही जिस वार्ड में रहता है उसी वार्ड की राशन दुकान की पीओएस मशीन पर उसकी जानकारी दर्ज रहती है।

नवंबर तक जिले में लागू
खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के मुताबिक इनबिल्ड पीडीएस सिस्टम अब तक प्रदेश के करीब ३० जिलों में लागू किया था उसके बेहतर परिणाम आने से अब उसे अन्य जिलों में भी लागू किया जाना है। होशंगाबाद जिले में इस योजना के संचालन के लिए मशीनों के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने का काम चल रहा है। नवंबर माह से जिले में राशन कार्डधारकों को किसी भी दुकान से राशन का उठाव करने की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।
—-
एक नजर में होश्ंागाबाद
जिले में राशन दुकानें- ४४३
जिले में कुल कार्ड- १ लाख ७८ हजार
जिले में अंत्योदय परिवार- करीब १५ हजार
जिले में प्राथमिकता परिवार- १ लाख ६३ हजार
जिले का कुल आवंटन- करीब ४२ हजार क्विंटल
—-
इनका कहना हैइनबिल्ट पीडीएस सिस्टम पर तेजी से काम चल रहा है। होश्ंागाबाद जिले में नवंबर माह से इसे चालू करने की तैयारी है। इससे करीब पौने दो लाख परिवारों को कहीं से भी राशन लेने की सुविधा मिलने लगेगी।
विनोद चौहान, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो