scriptसारनी डेम का एक गेट खुला, तवा में बढ़ा जलस्तर | A gate of Sarni Dame is open, increased water level in pudding | Patrika News

सारनी डेम का एक गेट खुला, तवा में बढ़ा जलस्तर

locationहोशंगाबादPublished: Sep 23, 2018 06:30:13 pm

Submitted by:

govind chouhan

पिछले 24 घंटों में जिलेभर में बारिश का दौर कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम

patrika

सारनी डेम का एक गेट खुला, तवा में बढ़ा जलस्तर

होशंगाबाद. जिले में दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। शनिवार को 35.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार शाम को रिमझिम के बाद शहर में शनिवार दोपहर को झमाझम बारिश हुई। जिले में अब तक 785.7 मिमी बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष इस अवधि में 865.7 मिमी बारिश हो चुकी थी। दो दिनों की बारिश के बाद खरीफ फसलों की स्थिति में सुधार आया है। इधर, शनिवार सुबह ४ बजे सारणी डेम का एक गेट खोला गया है। इससे तवा डेम का जल स्तर बढ़ा है। पिछले २४ घंटे में डेम में करीब सवा फीट पानी बढ़ा है। शनिवार को इसका जलस्तर ११५६.३० फीट रहा। बारिश से धान, सोयाबीन, मूंग और उड़द फसलों की स्थिति सुधरी है। एक सप्ताह से बारिश नहीं होने से फसलें सूख रही थी और कीट का प्रकोप भी बढ़ रहा था।
तहसीलों में बारिश की स्थिति
शनिवार तक जिले की तहसीलों में बारिश होती रही। जिसमें होशंगाबाद में 15.3 मिमी, सिवनीमालवा में 35.0 मिमी, इटारसी में 50.6 मिमी, बाबई में 10.0 मिमी, सोहागपुर में 38.0 मिमी, पिपरिया में 5.6 मिमी, बनखेडी में 19.4 मिमी एवं पचमढी में 107.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। शनिवार रात आठ बजे नर्मदा के सेठानी घाट का जल स्तर 935.40 फीट दर्ज किया गया है। वहीं तवा डेम का जल स्तर 1156.60 फीट, बरगी डेम जबलपुर का जल स्तर 422.35 मीटर, बारना डेम का जल स्तर 345.40 मीटर चल रहा था।
पिछले चौबीस घंटे में पचमढ़ी में 107, सोहागपुर में 38 एवं पिपरिया में 5 मिमी बारिश दर्ज
पत्रिका न्यू•ा नेटवर्क
श्चड्डह्लह्म्द्बद्मड्ड.ष्शद्व
पिपरिया. पचमढ़ी में जाती बारिश ने पिछले चौबीस घंटे में रिकार्ड बारिश का आंकड़ा दर्ज कराया है। झमाझम बारिश के चलते पिछले चौबीस घंटे में पचमढ़ी में १०७ मिमी बारिश दर्ज हुई है। जबकि पिपरिया में ५ मिमी बारिश चौबीस घंटे में हो पाई।
बारिश से पचमढ़ी के मौसम में ठंडक घुल गई वहीं पिपरिया में अभी भी बारिश का आंकड़ा पिछले साल को नहीं छू पाया है। पिपरिया में अब तक कुल बारिश ५.६ मिमी हो पाई है कुल बारिश ७५७ मिमी तक पहुंची जबकि पिछले साल आज के दिन ९०२.० िममी बारिश हो चुकी थी। तालाब, डेम, नदियों में पानी नही है सिंचाई के लिए इस साल परेशानी की वजह बनेगी कम बारिश।
सोहागपुर में शनिवार सुबह आठ बजे तक क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में 38 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। राजस्व विभाग कानूनगो कानूनगो बीसी ओझा ने बताया कि शनिवार सुबह तक की स्थिति में इस साल की मानूसनी बारिश का आंकड़ा महज 858 मिलीमीटर ही पहुंच सका है। जबकि गत वर्ष 22 सितंबर तक की स्थिति में सोहागपुर में 931 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी थी। उल्लेखनीय है कि सोहागपुर का सामान्य बारिश का आंकड़ा करीब 1150 मिलीमीटर का है, तथा इस आंकड़े से अभी बारिश काफी दूर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो