script15 हजार 800 किलोग्राम महुआ लहान और 180 लीटर कच्ची शराब जप्त | 15 thousand 800 kg of Mahua small and 180 liters of raw liquor seized | Patrika News

15 हजार 800 किलोग्राम महुआ लहान और 180 लीटर कच्ची शराब जप्त

locationहोशंगाबादPublished: Apr 28, 2019 12:14:40 pm

Submitted by:

sandeep nayak

आबकारी विभाग की कार्रवाई से कच्ची शराब बनाने वालों में मचा हडक़ंप, 8 लाख 8 हजार रुपए है जप्त सामग्री का मूल्य

15 thousand 800 kg of Mahua small and 180 liters of raw liquor seized

15 हजार 800 किलोग्राम महुआ लहान और 180 लीटर कच्ची शराब जप्त

सारनी. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आबकारी विभाग ने अवैध रूप से हाथ भट्टी की कच्ची शराब निर्माण करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इससे कच्ची शराब निर्माताओं में हडक़ंप मच गया है। आबकारी और पुलिस विभाग की 20 सदस्यी टीम द्वारा दो घंटे तक सतत कार्रवाई की गई। इस दौरान आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) क एवं 34 च के तहत चार प्रकरण भी दर्ज किए हैं। शुक्रवार शाम के समय अचानक जिले भर का आबकारी अमला पुरानी सारनी पहुंचा। यहां केनाल किनारे कच्ची शराब निर्माण की अवैध हाथ भट्टी दिखाई दी। इसके बाद केनाल में आबकारी अमला ने उतरकर निरीक्षण किया। जिसमें पाया कि एक-एक कर सौ से भी अधिक केनों में महुआ भरकर सड़ाया जा रहा था। जिसे बाहरकर निकालकर तत्काल नष्ट किया गया। नष्ट लहान 15 हजार 800 किलोग्राम से भी अधिक था। वहीं 180 लीटर कच्ची शराब भी बरामद की गई। जप्त महुआ लहान और कच्ची शराब का बाजार मूल्य 8 लाख 8 हजार से अधिक है। सारनी क्षेत्र में पहली बार महुआ लहान का इतना बड़ा जखिरा मिलने से आबकारी विभाग के आलाअफसर हैरत में हैं।
कार्रवाई करने पहुंचे थे यह अफसर
हाथ भट्टी की अवैध शराब निर्माण और बिक्री करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने सहायक जिला आबकारी अधिकारी एके माहोरे, सीएल मधुकर, उपनिरीक्षक सुरेंद्र देवांगन, गोवेर्धन पाठे, दिलीप भादे, राजेश वट्टी, गौरव पांडे के अलावा पुलिस और आबकारी विभाग के आरक्षक सारनी पहुंचे थे। संयुक्त कार्रवाई में आबकारी विभाग को बड़ी सफलता मिली है। कार्रवाई के दौरान आबाकरी अधिकारी ने अवैध मदिरा के निर्माण परिवहन और विक्रय के विरूद्ध जिले भर में सतत कार्रवाई जारी रखने की बात की है।
नहीं आई जुगाड़ की तकनीक काम
अवैध रूप से शराब निर्माण करने वालों ने आबकारी विभाग को चकमा देने जुगाड़ की तकनीक इजात की है। लेकिन उसमें भी सफल नहीं हो सके। कार्रवाई के दौरान यह देखने में आया कि केनाल किनारे जब कार्रवाई करने टीम पहुंची तो कुछ भी नजर नहीं आया। लेकिन जैसे ही केनाल से सरपट घास हटाकर निरीक्षण प्रारंभ किया। वैसे ही ग्रुपों में महुआ लहान भरी केन मिलना शुरू हो गया। एक स्थान पर तो बांस की चैली बनाकर उसके ऊपर और नीचे केन बांधकर रखी गई थी। बावजूद इसके आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने एक-एक कर सभी जखिरें ढूंढ निकाले।
इनका कहना
लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर के आदेश और जिला आबकारी अधिकारी के मार्गदर्शन में संयुक्त टीम ने सारनी में छापामार कार्रवाई की है। 8 लाख 8 हजार मूल्य की कच्ची शराब और महुआ लहान मौके से जप्त कर नष्ट की गई है। कार्रवाई में पुलिस की भी मदद ली गई।
राजेश वट्टी, उपनिरीक्षक, आबकारी, सारनी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो