होशंगाबाद जिले में जून के आखिरी तक होंगे 1888 पॉजिटिव

टला नहीं खतरा: विभाग ने जून के लिए अभी से कर ली तैयारी

By: poonam soni

Published: 15 May 2020, 07:31 PM IST

होशंगाबाद. लॉकडाउन खुलने के बाद होने वाली लापरवाही भारी पड़ सकती है। दरअसल आईसीएमआर के अनुसार जून के अंतिम और जुलाई के पहले सप्ताह में होशंगाबाद में 1888 पॉजिटिव मामले हो जाएंगे। वहीं पूरे साल के दौरान यह मामले 8863 हो जाएंगे। इसे ध्यान में रखकर प्रशासन को भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत जिले में आइसोलेशन तैयार कर 1511 बिस्तर, 283 ऑक्सीजन के साथ बिस्तर, 94 आइसीयू बिस्तर और 19 वेंटिलेटर की व्यवस्थाएं करने को कहा है। इसके बाद प्रशासन ने व्यवस्थाएं बनाने के लिए दिन-रात काम शुरू कर दिया। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर कलेक्टर धनंजय सिंह लगातार कोविड-19 को लेकर बैठक का दौर जारी है। इसके लिए कलेक्टर ने होशंगाबाद सीईओ आदित्य सिंह को नोडल बनाया है। स्वास्थ्य विभाग में कोविड 19 की जिम्मेदारी जिला अस्पताल के डॉ.रोहित शर्मा को सौंपी है। पूर्व में नोडल अधिकारी डॉ.सुनील जैन थे।

क्या है आईसीएमआर

इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) बीमारियों, संक्रमण, वायरस पर अध्ययन कर उसे डीकोड करती है। दवाओं पर रिसर्च करती है। देशभर की लैब को लेकर गाइडलाइन जारी करना भी आईसीएमआर का काम है। स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम डॉ.दीपक डेहरिया ने बताया कि उन्हें शासन से कुछ तैयारियों के निर्देश जारी हुए। इसका पालन करते हुए जिले में व्यवस्थाएं बना रहे हैं।

इस तरह मरीजों के बढऩेे का अनुमान
आईसीएमआर ने जिले की जनसंख्या और अभी सामने आए मामलों के आधार पर यह अनुमान लगाया है। लॉकडाउन में 52 दिन से लोग भले घरों से नहीं नकले, लेकिन फिर भी 37 पॉजिटिव मामले एक के बाद एक आए। आगे आशंका इसलिए भी है क्योंकि अभी तक विभिन्न राज्यों से मजदूर और छात्र वापस हो रहे हैं। वह सभी तरह के क्षेत्रों से होते हुए अपने घर पहुंच रहे हैं। यदि वे संक्रमण की चपेट में आए तो उनके परिवार व उनके संपर्क में आए लोगों की सुरक्षा भी खतरे में पडऩे की आशंका है।

1569 आइसोलेशन बिस्तर की व्यवस्था
होशंगाबाद में 602, इटारसी 125, बाबई 62, सोहागपुर 204, पिपरिया 460, सिवनी मालवा 86 और बनखेड़ी में 40 आइसोलेशन विस्तर की व्यवस्थाएं की गई हैं। ऐसे जिले में कुल 1569 विस्तर की व्यवस्थाएं की हैं।

ऑक्सीजन के आइसोलेशन 337
जिला अस्पताल होशंगाबाद में 105, एसपीएम अस्पताल और इटारसी अस्पताल 66, ऑर्डनेंस फैक्ट्री अस्पताल 25, रेलवे अस्पताल इटारसी 25 और निजी अस्पताल में 116 सहित कुल 337 बिस्तर की व्यवस्थाएं की गई है।

30 वेंटिलेटर की सुविधाएं
इस दौरान 89 बिस्तर की अवश्यकता होगी। इसमें 79 अशासकीय संस्थाओं और 10 शासकीय जिला अस्पताल में उपलब्ध हैं। इसमें नर्मदा अपना अस्पताल को मुख्य माना जा रहा है। जहां पर 30 वेंटिलेटर की सुविधाएं हैं।


इनका कहना है...
रणनीति तैयार कर ली है, आईसीएमआर का कहना है कि अगर इतने मरीज आए तो क्या करेंगे। हमने हमारे पास उपलब्ध संसाधनों की जानकारी भेज दी है। आने वाले दिनों में हम संक्रमण से लडऩे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।
आदित्य सिंह, जिपं सीइओ होशंगाबाद

Corona virus
Show More
poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned