scriptकोरोना वायरस: होशंगाबाद में 19 हजार लोग होम क्वारंटान, 15 कोरोना पॉजिटिव | 19 thousand people home quarantan in Hoshangabad, 15 corona positive | Patrika News

कोरोना वायरस: होशंगाबाद में 19 हजार लोग होम क्वारंटान, 15 कोरोना पॉजिटिव

locationहोशंगाबादPublished: Apr 13, 2020 12:07:16 am

मां-बेटे सहित इटारसी में पांच नए कोरोना पॉजिटिव मिले, डोम से रखी जा रही नजर

कोरोना वायरस: होशंगाबाद में 19 हजार लोग होम क्वारंटान, 15 कोरोना पॉजिटिव

कोरोना वायरस: होशंगाबाद में 19 हजार लोग होम क्वारंटान, 15 कोरोना पॉजिटिव

होशंगाबाद। इंदौर और भोपाल के बाद अब सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मरीज होशंगाबाद जिले में मिल रहे हैं। अकेले इटारसी शहर में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। जबकि 19 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। 92 लोगों के सैंपल लिए गए थे, इनमें से अभी सिर्फ 49 लोगों की रिपोर्ट आई है। प्रशासन को आशंका है कि अभी कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है। इस कारण प्रभावित क्षेत्र में डोन से नजर रखी जा रही है। रविवार को मां-बेटे सहित पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र में लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।
गांव तक कोरोना संक्रमण पहुंचने की शंका
इटारसी में कोरोना संक्रमितों का मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार को पांच लोग मिले हैं, इनमें मां-बेटा शामिल हैं। उनके परिवार के अन्य सदस्यों के भी सैंपल लिए गए थे। संक्रमित मिले पांच लोगों में चार जीन मोहल्ले के हैं। एक अन्य हाजी मोहल्ले का है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने दस सैंपल भी लिए हैं। इनमें 9 इटारसी और एक पिपरिया के डमडम ग्राम से लिया गया है। इससे एक दिन पूर्व जासलपुर से लिए गए पांच सैंपल भी रविवार को भोपाल भेजे गए हैं। कोरोना प्रभावित में सर्वाधिक दस लोग सिर्फ इटारसी के जीन मोहल्ले के हैं। इसके अलावा हाजी मोहल्ला, जाटव मोहल्ला, गांधी नगर और देशबंधुपुरा में मिले हैं।
21 हजार की स्क्रीनिंग हुई, नौ ठीक हुए
जिले में अब तक घर-घर सर्वे कर 21313 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 19०६३ लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया। 92 लोगों के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। इनमें से अब तक 49 की रिपोर्ट आई है। इनमें 41 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि आठ पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनका भोपाल के चिरायु अस्पताल में उपचार चल रहा है। इससे पहले अन्य दो लोग पहले से एम्स में भर्ती हैं। रविवार को पांच अन्य लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से संख्या बढ़कर 15 हो गई है।
पांच कन्टेनमेंट जोन बनाएं
प्रशासन ने कोरोना वायरस से प्रभावित इटारसी में पांच कन्टेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इटारसी सिविल अस्पताल में दस बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जबकि होशंगाबाद जिला अस्पताल में आठ बिस्तर का वार्ड आरक्षित किया गया है। रविवार को इन वार्ड में आठ लोग भर्ती हैं। जबकि नौ लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। तीन नए लोगों को आज भर्ती कराया गया है।
हेडा और खान के संपर्क में थे लोग
इटारसी में शनिवार से सैंपलिंग में तेजी आई और 32 सैंपल लेकर भोपाल एम्स भेजे। सैंपल भेजे गए लोगों की चेन डॉ.हेडा और मृतक हकीम खान से जुड़ी बताई जा रही है। सैंपल भोपाल भेजने के बाद दो दिन में रिपोर्ट आएगी। सीएमएचओ डॉ.सुधीर जैसानी ने कहा कि अभी तक सबसे बड़ी परेशानी वाला क्षेत्र इटारसी है। जिस तरह से चेन का पता लगता है, सैंपल बढ़ा दिए जाते हैं। इधर, जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ.शिवेंद्र चंदेल की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो