scriptतालाब की संख्या बड़ी फिर भी कम हुआ भू-जलस्तर | 20 feet fall groundwater | Patrika News

तालाब की संख्या बड़ी फिर भी कम हुआ भू-जलस्तर

locationहोशंगाबादPublished: Sep 18, 2017 11:54:00 am

Submitted by:

harinath dwivedi

तीन करोड़ खर्च कर 152 तालाब खोदे, फिर भी 20 फीट गिरा भू- जलस्तरजिले में जल संरक्षण के लिए खोदे गए 152 तालाब, तीन करोड़ 20 लाख का हुआ भुगतान

20 feet fall groundwater

20 feet fall groundwater

होशंगाबाद. जिले में इस वर्ष औसत से भी आधी बारिश हुई है। अब प्रशासन को जिले में सूखे की चिंता सताने लगी है। प्रशासन ने अब जिले में नाले के पानी को सहेजकर भूमिगत जल का स्तर बढ़ाना चाहता है जबकि जिले में करोड़ों रूपए खर्च करने के बाद भी पानी को सहेज नहीं पाए। जिले में कपिल धारा योजना के तहत कुल १५२ कुए व छोटे तालाबों का निर्माण कराया गया था। इसके बाद भी जिले में जलस्तर २० फीट नीचे गिर गया है। वहीं योजना के लिए प्रत्येक हितग्राही को दो लाख १० हजार रूपए के हिसाब से तीन करोड़ १९ लाख २० हजार का भुगतान किया गया है।
बारिश के फिलहाल नहीं आसार
मौसम का सितम रविवार को भी जारी रहा। गत वर्ष की औसत बारिश के मुकाबले इस वर्ष आधी बारिश हुई है मौसम विभाग की माने तो अब बारिश के आसार भी कम है। पर्याप्त बारिश नहीं होने की स्थिति में रबी की फसलों के उत्पादन पर भी असर पड़ेगा।
जिले में इस बार बारिश कम हुई है। प्रशासन द्वारा सूखे से निपटने का प्लान बनाया जा रहा है। अभी पूरे जिले में नालों पर बोरी बंधान का काम किया जा रहा है।
पीसी शर्मा, सीईओ जिपं

दम तोड़ रहीं नलजल योजना
जिले में अल्पवर्षा से जल संकट के आसार बढ़ गए हैं। जलस्तर गिरने से जिले में नल जल योजनाएं बंद हो रही है। प्रशासन अभी तक सूखे से निपटने आकस्मिक कार्य योजना तैयार नहीं करहैंडपंपवा पाएवं 33 नलजल योजनाएं बंद हो गई 9132 हैंडपंप एवं 176 नलजल योजनाएं हैं जिलेभर में 970 बसाहटें एवं 1356 मजरें-टोले में अल्पवर्षों के कारण 275 बसाहटें-टोले जलसंकट की चपेट में या। नलकूपों के खनन पर भी रोक नहीं लगी है। भूजल स्तर अभी से नीचे गिरने लगा है। ग्रामीण इलाकों में अभी से पेयजल संकट खड़े होने लगा है।
153 एवं 1356 मजरें-टोले में अल्पवर्षों के कारण 275 बसाहटें-टोले जलसंकट की चपेट में
722.09
मिमी बारिश कम पिछली बार से, बावजूद जिला प्रशासन अभी तक सूखे से निपटने कार्ययोजना तैयार नहीं करवा पाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो